चूहे की प्रजातियां तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन आज हम जिस चूहे की बात करने जा रहे हैं वो बिल्कुल हाथी के आकार जैसा होता है। आपको बता दें कि अफ्रीकी देश जिबूती में करीब 50 साल पहले विलुप्‍त हो चुका चूहे जैसा हाथी मिला है। यह नन्‍हा सा जीव आकार में भले ही चूहे जैसा दिखता है लेकिन यह विशाल हाथियों के समुदाय से आता है। स्‍थानीय रेकॉर्ड के मुताबिक अंतिम बार वर्ष 1970 के दशक में Elephant shrews को देखा गया था। इस ‘हाथी’ के मिलने दुनियाभर के पशुप्रेमियों में उम्‍मीद की किरण जगी है।

आपको बता दें कि या अपनी नुकीली सूंढ जैसी दिखने वाले मुंह से चीटियों के बिल में घुसकर चीटियों को निकालने का काम करता है। यह चूहे करीब 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते हैं। बता दें, साल 1968 में पहली बार इस चेहू के बारे में वैज्ञानिकों को पता चला था। कुछ स्थानीय लोगों ने यह सूचना दी कि एक अलग ही प्रकार का चूहा यहां देखा गया है जिसके बाद वैज्ञानिकों ने जाल लगाया इसके लिए उन्होंने मूंगफली का मक्खन, दलिया और खमीर के शंकुवृक्ष को चारे के तौर पर इस्तेमाल किया।

एक वैज्ञानिक ने बताया कि यह आश्चर्यजनक था। जब हमने पहला जाल खोला और इसकी पूंछ के सिरे पर बालों के छोटे-छोटे गुच्छे देखे, तो हमने बस एक-दूसरे को देखा और इस पर विश्वास नहीं किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here