नई दिल्ली: दिल्‍ली पुलिस की स्पेशल सेल से मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार ISIS आतंकी यूसुफ खान ने पूछताछ में कई बड़े खुलासे किये है। उसके मंसूबे बेहद खतरनाक थे, शुरुआती पूछताछ में उसने बताया कि वह भीड़भाड़ वाली जगह या किसी बड़े नेता को निशाना बनाकर आत्‍मघाती हमले करने की फिराक में था। इसके लिए उसने सुसाइड बेल्‍ट भी तैयार कर लिया था। आतंकी के इस खुलासे के बाद से सुरक्षा एजेंसिया सकते में है।

अब सुरक्षा एजेंसिया कई एंगल से जांच में जुट गई है। उसके आतंकी कनेक्‍शन की जानकारी जुटाई जा रही है साथ ही अन्‍य आतंकियों की गिरफ्तारी के लिए कई जगहों पर छापेमारी की जा रही है। साथ ही उसके गांव में सघन छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। प्रारंभिक पूछताछ में उसने बताया कि वह भीड़भाड़ वाले इलाके में बम प्‍लांट करने की फिराक में था। इसके लिए इलाके की रेकी भी कर रहा था। वह 15 अगस्‍त को ही धमाका करना चाहता था, मगर सुरक्षा कड़ी होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पाया।उसके पास से एक बाइक भी बरामद की गई है। जिसका चोरी का होने का शक है।

 

पुलिस ने बताया कि पूछताछ में उसने अपने गांव में IED का ट्रायल करने की भी बात बतायी है। उसका गांव यूपी के बलरामपुर में है,उसकी पत्नी व चार बच्चे हैं, गांव में उसकी एक कॉस्मेटिक की दुकान है। वह पिछले 5 साल से ISIS हैंडलर्स के टच में था। वह पहले सऊदी अरब में रहा है। उसने बताया कि पहले इसका हैंडलर यूसुफ अल हिंदी था, जो सीरिया में एयर स्ट्राइक में मारा गया था। गिरफ्तार आतंकी को इस्लामिक स्टेट के कमांडर्स अफगानिस्‍तान से कंट्रोल कर रहे थे। गिरफ्तार आतंकी को इस्लामिक स्टेट द्वारा खुरासान प्रांत के कमांडरों द्वारा अफगानिस्तान से ऑपरेट किया जा रहा था और वह भारत में आतंकी वारदातों की योजना बना रहा था। वह कश्मीर की आईएस संस्थाओं के संपर्क में भी था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here