अगर आप वर्कआउट करते है और वर्कआउट के दौरान ही नहीं, उसके बाद भी अगर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है। तो इसका मतलब है की आपके शरीर में न्यूट्रिशन की कमी है। जिसको दूर करने के लिए आपको अपने खानपान में कुछ चीज़ें शामिल करनी चाहिए, जिससे आपके शरीर में न्यूट्रिशन की पूर्ति हो सके।

तो आज हम आपको जिन चिज़ों के बारे में बताने जा रहे है इन्हें अपनी शामिल करें। जो एनर्जी के साथ-साथ इम्युनिटी भी बढ़ाएंगी।

पपीता

एंजाइम्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता एनर्जी के साथ-साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ाता है। पेट के रोगियों के लिए तो यह एक बेहतरीन फल है ही।

खज़ूर

खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देने वाली नैचरल शुगर का अच्छा स्रोत है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटमिन-सी भी अच्छी मात्रा में होते हैं। यह आयरन से भी भरपूर होता है।

संतरा

संतरे में विटमिन-सी के साथ-साथ फॉस्फोरस, मिनरल्स और फाइबर पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये सभी हेल्दी बॉडी फंक्शन के लिए ज़रूरी हैं। इसका जूस तुरंत एनर्जी लेवल बढ़ाने का सबसे अच्छा स्रोत है।

मेवे

मेवों में फाइबर, विटमिंस, खनिज, फाइटोन्यूट्रीइंट आदि होते हैं। ये कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत हैं। इसलिए एनर्जी लेवल मेंटेन करने के लिए दिन भर में एक मुट्ठी मेवे ज़रूर खाएं।

नींबू

नींबू विटमिन-सी का खज़ाना है। विटमिन-सी एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ-साथ हर तरहï के संक्रमण से लडऩे में शरीर की मदद करता है। इसलिए किसी भी रूप में नींबू का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

केला

केला एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर है। यदि मॉर्निंग एक्सरसाइज़ेज़ के बाद आपको एनर्जी और स्टैमिना में कमी महसूस होती है तो रोज़ नाश्ते में एक केला खाएं।

सेब

सेब खाने से पर्याप्त मात्रा में काब्र्स, नैचरल शुगर और फाइबर मिलता है। यह तीनों शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखने में मददगार होते हैं। इसलिए रोज़ एक सेब ज़रूर खाना चाहिए।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here