देश में कोरोना महामारी रिकॉर्ड गति से फैल रही है। इस बीच, वैक्सीन के मोर्चे पर अच्छी खबर आई है। देश में कोरोना वायरस का इलाज खोजने की दिशा में काम कर रही भारत बायोटेक ने खुलासा किया है कि उसकी दवा कोवाक्सिन का पशुओं पर ट्रायल सफल रहा है। अब जल्द इन्सानों पर ट्रायल किया जाएगा। हैदराबाद स्थित फर्म ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

भारत बायोटेक वर्तमान में देश भर के 12 अस्पतालों में 1,125 मरीजों पर कोवाक्सिन का प्रथम और दूसरे चरण का परीक्षण कर रहा है, जिसमें नई दिल्ली और पटना में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, विशाखापत्तनम में किंग जॉर्ज अस्पताल, हैदराबाद में निजाम का चिकित्सा विज्ञान संस्थान और रोहतक में पीजीआईएमएस शामिल हैं। भारत बायोटेक ने यह घोषणा तब की है जब हाल ही में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने अगले आदेश तक देश में AstraZeneca वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण को रोक दिया है।

भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा…

भारत में कोरोना महामारी तेजी से फैल रहा है। शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कुल मरीजों की संख्या 46 लाख के पार हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटों में 97,570 नए केस सामने आए जबकि, मरने वालों की संख्या 1,201 रही।

अब तब देश में कुल मरीजों की संख्या 46,59,985 हो गई है. 9,58,316 एक्टिव केस हैं, यानि इनका देश के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं अब तक 77,472 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों के अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाद ही है, क्योंकि अनलॉक 4.0 के तहत कई सेवाओं में छूट दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here