देहरादून: तीन तलाक प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट में प्रथम याचिकाकर्ता शायरा बानो भाजपा के उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत व अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में आज भाजपा में शामिल हो गईं। प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत ने उनका पार्टी में स्वागत किया।

इस अवसर पर भगत ने आशा व्यक्त की कि शायरा बानो ने जिस दृढ़ता के साथ तीन तलाक मामले की सुप्रीम कोर्ट में न्यायिक लड़ाई लड़ी, उसी प्रकार वे भारतीय जनता पार्टी के सिद्धांतों को आगे बढ़ाने के कार्य करेंगी, खासतौर पर अल्प संख्यक समुदाय में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होगी।

ये भी पढ़ें: देहरादून: IPL मैचों में सट्टा लगाते 3 गिरफ्तार, 25 लाख रुपए से अधिक की बरामद

आपको बता दें कि तीन तलाक को आपराधिक बनाने की मांग को लेकर सायरा बानो ने ही सुप्रीम कोर्ट में सबसे पहली याचिका दायर की थी। बीते दो साल से उनके भाजपा में आने की अटकलें लग रही थीं। वर्ष 2018 में सायरा बानो 8 जुलाई को भाजपा के तत्कालिक प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट से मिलकर पार्टी में शामिल होने की इच्छा जताई थी। अब दो वर्षों के बाद उनकी यह इच्छा पूरी हो गई है। सायरा भविष्य में चुनाव मैदान में नजर आ सकती हैं। उन्होंने इसका फैसला पार्टी के ऊपर छोड़ दिया है।

वही साल 2019 में मोदी सरकार ने संसद से ऐसा विधेयक पारित कराया कि तीन तलाक अपराध की श्रेणी में आ गया। सायरा बानो की याचिका पर ही अगस्त 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाकर तीन तलाक को असंवैधानिक करार दिया था। इसके बाद मोदी सरकार ने मुस्लिम महिला (विवाह से जुड़े अधिकारों का संरक्षण) विधेयक संसद से पारित कराया, जो अब कानून बन चुका है। इस कानून के तहत तलाक-ए-बिद्दत यानी एक ही बार में तीन बार तलाक कहना आपराधिक श्रेणी में आ गया हैवॉट्सऐप, एसएमएस के जरिए तीन तलाक देने से जुड़े मामले भी इस कानून के तहत ही सुने जाएंगे। नए कानून में तीन तलाक की पीड़िता को अपने और नाबालिग बच्चों के लिए गुजारा-भत्ता मांगने का हक मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here