रुद्रप्रयाग: केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक गुरुवार को केदारनाथ पहुंचे और बाबा केदार के दर्शन किए। केदारनाथ में उन्होंने धाम में हो रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया और कहा कि वह इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करेंगे। बाबा केदार के दर्शन के बाद निशंक ने भगवान बदरीनाथ का भी आशीर्वाद लिया।

ये भी पढ़ें: जाने इस धनतेरस क्या है खास,किस मुहूर्त में करे भगवान कुबेर की पूजा

अब तक देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की ओर से पौने तीन लाख ई-पास जारी किए गए हैं। इसमें 2.80 लाख यात्रियों ने चारों धामों में दर्शन किए हैं। देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि बुधवार को 1065 तीर्थ यात्रियों को ई-पास जारी किए गए हैं। इसमें बदरीनाथ धाम के 154, केदारनाथ के 846, गंगोत्री के 36 और यमुनोत्री धाम के 29 पास शामिल हैं।

एक जुलाई से लेकर 11 नवंबर तक कुल पौने तीन लाख पास जारी किए गए हैं। 2.80 लाख यात्रियों ने चारधाम पहुंच कर दर्शन किए हैं। उन्होंने बताया कि केदारनाथ धाम के कपाट 16 नवंबर, बदरीनाथ के 19 नवंबर, गंगोत्री के 15 नवंबर और यमुनोत्री धाम के कपाट 16 नवंबर को बंद होंगे। इसके बाद गद्दी स्थलों पर पूर्व परंपरा के अनुसार शीतकालीन पूजा-अर्चना की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here