नई दिल्ली: देश में 1 मार्च से आम आबादी को कोरोना का टीका लगने का काम शुरू हो जाएगा। केंद्र सरकार के आदेश के मुताबिक देश के दस हज़ार सरकारी केंद्रों पर मुफ्त टीका लगाया जाएगा, जहां 60 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति या फिर 20 तरह की दूसरी बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति टीका लगवा सकेगा। देश में करीब 20 हज़ार निजी केंद्रों पर भी टीका लगाया जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए ₹250 प्रति डोज़ की अधिकतम तय कर दी है।

देश में इस समय 10,000 से ज्यादा प्राइवेट अस्पताल आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत पैनल पर हैं जबकि 687 प्राइवेट अस्पताल सीजीएचएस के पैनल पर हैं। इन सब में टीकाकरण किया जा सकता है। प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी गई है। इन सबके अलावा सरकारी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सब डिविजनल हॉस्पिटल, CHC, PHC में भी अब टीका लगाया जा सकेगा।

केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए प्रति टीका की कीमत अधिकतम 250 रुपये तय कर दी है, यानी इससे ज्यादा कीमत कोई निजी अस्पताल नहीं ले सकेगाम चूंकि टीके की दो डोज लगनी है। यानी की कुल 500 रुपये अधिकतम दो डोज के लिए जा सकेंगे। 60 से ऊपर के लोगों को केवल अपना पहचान पत्र दिखाना होगा जिससे उनकी उम्र कंफर्म हो जाएगी और टीका लग जाएगा।

जबकि 45-59 वर्ष के पुरानी गंभीर बीमारी वाले लोगों को एक फॉर्म देना होगा। इस फॉर्म में रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से ये प्रमाणित कराना होगा कि 20 पुरानी गंभीर बीमारियों में से इस व्यक्ति को कम से कम कोई एक बीमारी है। सरकार ने इसमें 20 बीमारियों को शामिल किया है। इनमें किडनी, लीवर, हार्ट फेलियर सहित अन्य कई बीमारियों को शामिल की गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here