प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन नीलामी के तीसरे चरण का आयोजन 17 सितंबर से 7 अक्तूबर तक चलेगा। इस दौरान पीएम को मिले करीब 1330 चीजों की नीलामी होगी। इस बार की नीलामी में ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के पदक विजेताओं द्वारा पीएम को दिए गए उनके खेल उपकरण और सामान भी शामिल हैं।

नीरज के भाले और लवलीना बोर्गोहेन के मुक्केबाजी ग्लव्स ने अधिक बोली हासिल की। दोनों के दिए उपहारों की बोली 10 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। वहीं विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतने वाले पैरा एथलीट सुमित अंतिल का भाला और पीवी सिंधु के बैडमिंटन रैकेट की बोली भी 10 करोड़ के करीब पहुंच गई है। चक्का फेंक में रजत पदक जीतने वाले पैरा एथलीट योगेश कथुनिया का चक्का भी 10 करोड़ की बोली पर पहुंच गया है।

इस नीलामी में भाला फेंक एथलीट और गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा और सुमित अंतिल के भाले की बेस प्राइस सबसे अधिक एक करोड़ रुपये है। इनके अलावा लवलीना के नीले रंग के मुक्केबाजी ग्लव्स, पैरा शटलर और गोल्ड मेडलिस्ट कृष्णा नागर, भाविना पटेल के टेबल टेनिस रैकेट और महिला हॉकी टीम  हस्ताक्षर वाली हॉकी स्टीक भी नीलामी के लिए रखे गए हैं।

प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो के मुताबिक, ऑनलाइन नीलामी में मिली रकम का इस्तेमाल ‘नमामि गंगे मिशन’ में होगा। बता दें कि  ‘नमामि गंगे मिशन’ मोदी सरकार गंगा नदी को स्वच्छ और साफ बनाने के लिए शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here