लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अपने बिखरे कुनबे को फिर से संजोने को कांग्रेस की ओर से खास रणनीति बनाई जा रही है। वहीं, पार्टी अब जिलेवार प्रवक्ता नियुक्त करेगी। साथ ही सोशल मीडिया, यूट्यूब और फेसबुक लाइव के जरिए स्थानीय स्तर पर जनसंपर्क की प्लानिंग की जा रही है। पार्टी राज्य के हर जिले में सोशल मीडिया के लिए प्रवक्ता रख रही है। कांग्रेस प्रवक्ता बनने की इच्छा रखने वालों को लिखित परीक्षा, इंटरव्यू देना पड़ेगा। साथ ही प्रवक्ताओं की नियुक्ति अनुभव के आधार पर किया जाएगा।

भले ही अभी सूबे में चुनाव को वक्त हो, लेकिन तैयारी की दृष्टि से पार्टियों के पास अधिक समय नहीं है, क्योंकि अन्य राज्यों की तुलना में यूपी बहुत बड़ा है और यही कारण है कि यहां स्थानीय स्तर पर जनसंपर्क को कांग्रेस ने जिलेवार प्रवक्ता की प्लानिंग को मूर्त रूप देने पर खासा जोर दिया है। इसके अलावे अब कांग्रेस ने बूथ स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसमें जिला स्तर पर प्रवक्ता की नियुक्ति सबसे अहम है।

वहीं, प्रवक्ता नियुक्ति को पार्टी ने आवेदन पत्र मांगे हैं, जिसमें प्रवक्ता के पास कांग्रेस से जुड़े होने का अनुभव होने के साथ ही सोशल मीडिया का अनुभव भी अनिवार्य होगा। पार्टी सूत्रों की मानें तो कांग्रेस नेतृत्व ने स्थानीय स्तर पर सोशल मीडिया प्लानिंग को लोकल बॉयज पॉलिसी पर जोर दिया है। इसके अंतर्गत यूट्यूब, ट्विटर और फेसबुक पर अच्छी समझ रखने वाले युवाओं की एक विशेष टीम बनाई जाएगी।

साथ ही लोगों से संवाद को स्किल को भी देखा जाएगा, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि जिस शख्स को उक्त जिम्मेदारी सौंपी जा रही है, वो इस काम को करने में कितना सक्षम है। जानकारी के मुताबिक आवेदन प्राप्ति के बाद सलेक्शन कमेटी हर जिले में एक प्रवक्ता नियुक्त करेगी।

पार्टी ने इन सबके इतर जन पहुंच बढ़ाने को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म यूट्यूब चैनल, फेसबुक के अलावा अन्य संचार प्लेटफार्मों पर पकड़ मजबूत करने को कई बिन्दुओं पर काम शुरू कर दिया है। स्थानीय स्तर पर न्यूज चैनल और संवाद स्थापित करने में सक्षम युवाओं को जिला स्तर की जिम्मेदारी के साथ ही उम्दा प्रदर्शन करने वालों को राज्य प्लानिंग इकाई से भी जोड़ा जाएगा।

इधर, कांग्रेस मीडिया विभाग के उपाध्यक्ष पंकज श्रीवास्तव की मानें तो पार्टी जिला स्तर पर सोशल मीडिया समेत अन्य माध्यमों के साथ मतदाताओं से जुड़ना चाहती है। यही कारण है कि जिलेवार प्रवक्ता नियुक्ति की जा रही है।

हालांकि, इस नियुक्ति के दौरान चयनकर्ता कमेटी केवल इन बातों का ध्यान रखेगी कि आवेदक कांग्रेस पार्टी की नीतियों को कितना समझता है। इसके अलावे उसमें सोशल मीडिया, खासकर फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर जनसंपर्क को कितनी समझ है।

हालांकि, कांग्रेस के लिए भी यह खास अनुभव रहने वाला है, क्योंकि पार्टी पहली बार स्थानीय स्तर पर इस तरह का प्रयोग कर रही है। इसमें आवेदन कर्ता से उनका बॉयोडाटा लिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here