एक दूसरे पर वर्चस्व कायम रखने के लिए प्राचीन काल से ही लड़ाइयां लड़ी जाती रही हैं। तमाम घातक हथियारों के जरिए दुश्मन सेना के दांत खट्टे किए जाते थे। उस समय तोप को सबसे घातक हथियार माना जाता था। ऐसा हथियार, जिसमें बारुदी गोले को रखकर दूर तक फेंका जा सकता था।

तोप ऐसा हथियार रहा, जिसमें जंग के दौरान भारी तबाही मचाने की पूरी क्षमता थी। कई बार यह जंग की तस्वीर और परिणाम पूरी तरह पलट देता था। आज भी सभी देश जंग में तोप का इस्तेमाल जरूर करते हैं। हां, अब यह तोप काफी अत्याधुनिक और पहले से अधिक खतरनाक हो गई है। मगर यह जानकर आप हैरान होंगे कि 13वीं और 14वीं सदी में तोप का इस्तेमाल शुरू हो गया था। 1313 ईस्वी में यूरोप में तोप के इस्तेमाल के प्रमाण मौजूद हैं। ऐसे भी तथ्य सामने आए कि पानीपत की पहली लड़ाई में बाबर ने तोप का इस्तेमाल किया था।

वहीं, भारत में एक खास तोप है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी तोप का दर्जा हासिल है। साथ ही, इसके बारे में यह चर्चा भी मशहूर है कि इसके एक गोले ने बड़ा तालाब बना दिया था। दरअसल, इस तोप का नाम है जयबाण। यह जयपुर के किले में रखी है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी तोप कहा गया है। इस विशाल तोप को 1720 ईस्वी में जयगण किले में स्थापित किया गया था। तोप का निर्माण राजा जय सिंह ने कराया था, जो जयपुर किले के प्रशासक भी थे। उन्होंने इसका निर्माण अपनी रियासत की सुरक्षा के लिए कराया था।


दिलचस्प यह है कि इस तोप को कभी किले से बाहर नहीं ले जाया गया और न ही किसी युद्ध में इसके इस्तेमाल की नौबत आई, क्योंकि यह काफी वजनी है। माना जाता है कि इसका वजन करीब 50 टन है। इसे दो पहिया गाड़ी में रखा गया है। जिस गाड़ी पर इसे रखा गया है उसके पहियों का व्यास करीब साढ़े चार फीट है। इसके अलावा इसमें दो और अतिरिक्त पहिये भी लगे हैं। इनका व्यास करीब नौ फीट है। इस तोप में करीब 50 किलो वजनी गोला इस्तेमाल किया जाता था। इसके बैरल की लंबाई 6.15 मीटर है। बैरल के आगे की ओर नोक के पास की परिधि 7.2 फीट की है। वहीं, इसके पीछे की परिधि 9.2 फीट की है। बैरल के बोर का व्यास 11 इंच है और छोर पर बैरल की मोटाई 8.5 इंच है।
यह भी पढ़ें:- तालिबान के डर से भागे अफगानिस्तान के आईटी मिनिस्टर जर्मनी में कर रहे पिज्जा डिलीवरी, फोटो हुई वायरल
इस भारी भरकम तोप को बनाने के लिए जयगढ़ में ही कारखाने का निर्माण कराया गया। इसकी नाल भी यहीं विशेष सांचे में ढाली गई। हालांकि, इस कारखाने में और भी तोप का निर्माण कराया गया था। दशहरे के दिन इस तोप की पूजा होती है। अब आपको बताते हैं इस तोप और इसमें लगने वाले गोले की खासियत। एक बार इसका परीक्षण किया गया। जब गोला दागा गया तो वह करीब 35 किलोमीटर दूर चाकसू नामक कस्बे में जाकर गिरा। जहां यह गोला गिरा वहां एक बड़ा तालाब बन गया था। इस तालाब में आज भी पानी है और स्थानीय लोग इसे अपने दिनचर्या में इस्तेमाल करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here