रामनगर: कोविड के बीच नये साल के  जश्‍न  के लिए होटल व रिसॉर्ट में तैयारियां शुरू हो गई है। क्रिसमस के लिए पर्यटकों की बुकिंग पिछले साल की तुलना में इस बार आधी है। लेकिन नये साल के लिए डेढ़ सौ होटल व रिसॉर्ट में बुकिंग पहले ही हो चुकी है। कोरोना का असर कम होने के बाद से इस साल पर्यटक कारोबारी व कार्बेट प्रशासन नए साल व क्रिसमस को लेकर उत्साहित हैं। इस बार अच्छी खासी संख्या में पर्यटकों के उम्मीद है।

नये साल के स्वागत के लिए पर्यटकों का रुख हर बार रामनगर व नैनीताल के लिए रहता है। कार्बेट पार्क के भीतर जंगल की शांत वादियों में नया साल मनाने के लिए अग्रिम ऑनलाइन बुकिंग हो चुकी है। इसके अलावा कार्बेट के बाहर ग्राम ढिकुली, क्यारी, छोई, सावल्दे व ढेला में स्थित रिसॉर्ट में भी 29 दिसंबर से दो जनवरी तक बुकिंग फुल हो चुकी है। कई रिसॉर्ट नये साल के लिए बुकिंग के पैकेज भी दे रहे हैं। क्रिसमस के लिए 50 प्रतिशत ही बुकिंग हो पाई है। जबकि पिछली बार क्रिसमस में भी बुकिंग फुल थी। होटल व रिसॉर्ट पूरी तरह फुल होने सेेे स्थानीय दुकानदारों पर भी इसका असर पड़ता है। होटलों में स्थानीय दुकानों से ही सभी तरह की खाद्य सामग्री की सप्लाई भी बढ़ जाती है।

होटलों में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए है। होटलों में कुमाऊंनी व गढ़वाली सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के अलावा बालीवुड नाइट, अवधि नाइट, मेजिक शो, कपल कंपटीशन, गिटार व बांसुरी सिंगिंग रखी गई है। विभिन्न प्रकारों के व्यंजनों में कुमाऊंनी व्यंजन भी परोसे जाएंगे।

रामनगर होटल एंड रिसार्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष हरीमान सिंह का कहना है कि क्रिसमस में इस बार बुकिंग आधी है। मंदी व कोविड का भी खतरा भी इसकी एक वजह हो सकती है। लेकिन थर्टी फस्र्ट के लिए सभी होटल रिसॉर्ट बुक हो चुके हैं। कोविड की दिशा निर्देशों का पूरा पालन सभी होटल कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here