देहरादून: उत्तराखंड कांग्रेस पार्टी के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष करण मेहरा अध्यक्ष बनने के बाद मीडिया से आज उनका पहला इंटरेक्शन था और अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार मीडिया से रूबरू होते ही उन्होंने सरकार पर बड़े गंभीर आरोप लगाए हैं।

उन्होंने कहा है कि कुंभ मेले में एम आर आई मशीन खरीद में बड़ा घोटाला हुआ है। यानी कि उन्होंने कुंभ मेले में एम आर आई मशीन को लेकर सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं और उन्होंने राजधानी देहरादून के एक निजी होटल में प्रेस को संबोधित करते हुए कहा की….. स्वास्थ महकमे में Boston IVY Healthcare Solution, Mumbai company ने एमआरआई (MRI) मशीन सप्लाई में किया बड़ा घोटाला किया है। उन्होंने कहा कि 3.20 करोड़ की MRI मशीन 9 करोड़ में बेची गई।

उन्होंने कहा कि, तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी के कार्यकाल में कुंभ मेले में यह एमआरआई घोटाला हुआ है।इस कंपनी ने United Imaging Shanghai की चाईनीज MRI मशीनें कुंभ मेला में एवम गवर्मेंट दून मेडिकल कॉलेज, दोनों जगह में 3.20 करोड़ की मशीन 9 9 करोड़ों में बेची गयी।

प्रदेश अध्यक्ष मेहरा ने कहा कि अधिकारियों ने इस चाइनीज कंपनी के साथ मिलकर आंख बंद करके केवल ऐसा कमाने के लिए उत्तराखंड प्रोक्योरमेंट पॉलिसी के सभी नियम कानूनों को तोड़ दिया। उत्तराखंड प्रोक्योरमेंट पॉलिसी के हिसाब से निविदा में ऑफर की गई मशीन 3 साल से इंडिया में लगी हुई होनी चाहिए एवम अच्छे से काम भी कर रही होनी चाहिए। जिसके लिए निविदा डालने वाली कंपनी को अपने C.A से स्टाप सिग्नेचर करवाकर एक सर्टिफिकेट देना भी अनिवार्य है। हिंदुस्तान में लगे होने की शर्तों के साथ साथ मशीन का खरीदने वाले अधिकारी के ऑफिस में या जहां मशीनें लगी हुई हो उस हॉस्पिटल में फिजिकल डिमॉन्सट्रेशन करना भी अनिवार्य होता है नहीं तो निविदा निरस्त कर दी जाती है।

उस वक्त तक इस चाइनीज कंपनी की हिंदुस्तान में एक भी एमआरआई मशीन नहीं लगी हुई थी फिर भी इसको पास कर दिया
उन्होंने कहा कि Phillips ( Regional Manager – Kamal Upreti Mob. 9889333866, Erbis ( Regional Manager Mahesh Sharma-8368543842) आदि कंपनियों ने लगातार निविदा के नियम कानूनों का हवाला देते हुए सचेत करते हुए सभी अधिकारियों को शिकायती पत्र भी लिखे पर करोड़ों रुपए के इस खेल में किसी भी अधिकारी के कान पर जूं भी नहीं रेंगी।अगर Boston IVY company ने C.A certified पेपर नहीं लगाया तो उसे पास कैसे कर दिया गया एवम अगर पेपर लगाया है। तो जब हिंदुस्तान में एक भी installation नहीं थी तो वो पेपर भी कहीं फर्जी तो नहीं लगाया। यह भी जांच का विषय है कि कुंभ मेला टेंडर में फर्जी कागज़ भी लगाए हुए हैं।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कुम्भ में Rtpcr घोटाले की तो फ़ौरी जांच हुई, इसमें तत्कालीन मेला अधिकारी स्वास्थ्य सहित 2 अधिकारियों की संलिप्तता होने से इनको सस्पेंड भी किया गया पर Boston IVY एवम अधिकारियों की मिलीभगत से हुए करोड़ों रुपए के इस एमआरआई घोटाले में कुछ भी नहीं हुआ। यह भी जांच का विषय है कि तत्कालीन प्रोक्योरमेंट पॉलिसी की सभी शर्तों को बायपास करने वाले मेला अधिकारी स्वास्थ्य एवम बिना physical डिमॉन्सट्रेशन लिए इसके डिमॉन्सट्रेशन को पास करने वाली टीम ने करोड़ों रूपए के इरा एमआरआई खरीद घोटाले में, कम्पनी के साथ पूरी मिलीभगत करके refurbished (पुरानी) मशीन को नया बता कर सप्लाई करके, उत्तराखंड सरकार एवम स्वास्थ्य महकमे से यह भी एक और घोटाला किया हो।

मेहरा ने कहा कि Boston IVY के पास 9 करोड़ के रेट को न्यायोचित ठहराने के कोई सबूत नहीं हैं क्योंकि वो लोग प्राइवेट हॉस्पिटल में एमआरआई मशीन के इसी मॉडल को 4 करोड़ के आसपास बेच रहे हैं। कम्पनी से सभी installations की जीएसटी paid बिल की सर्टिफाइड कॉपियां मांगने से साफ पता लग जायेगा। जो भी साबित करता है कि कुंभ की इस एमआरआई खरीद में करोड़ों का खेल हुआ है।

उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री से निवेदन है कि करोड़ों रुपए के इस एमआरआई घोटाले की भी जांच करवाई जाए एवम पैसों के लिए आंख बंद करके सभी नियम कानूनों को दरकिनार करते हुए एमआरआई खरीद में तत्कालीन अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही करते हुए Boston IVY कंपनी को भी तुरंत ब्लैक लिस्ट किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here