लखनऊ: उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर सीएम योगी के निर्देशों का असर दिखने लगा है। पिछले कई दिनों से लगातार तमाम धार्मिक स्थलों से या तो लाउडस्पीकर को हटाया जा रहा है या फिर उनकी आवाज को कम कर दिया गया है। यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक अब तक यूपी में 4 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकर को हटा दिया गया है जबकि 28,168 लाउडस्पीकर की आवाज को तय मानकों के हिसाब से कम कर दिया गया है।

यूपी में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर जानकारी देते हुए एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में अब तक 4,258 लाउडस्पीकर को धार्मिक स्थलों से हटा दिया गया है. इसके साथ ही 28,186 लाउडस्पीकर ऐसे हैं जिनकी आवाज को तय मानकों के हिसाब से कम कर दिया गया है। सीएम योगी के निर्देश के बाद मंदिर हो या मस्जिद सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को या तो हटाया जा रहा है या फिर उनकी आवाज धीमी कर दी गई है. इसके साथ ही यहां जो भी एक्सट्रा लाउडस्पीकर लगे हुए थे उन्हें भी उतार लिया गया है। सरकार ने 30 अप्रैल तक उन जगहों की रिपोर्ट देने के लिए कहा है जहां पर अब भी तेज आवाज में लाउडस्पीकर चलाए जा रहे हैं।

दरअसल पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने धार्मिक स्थलों पर तेज आवाज में बजाए जा रहे है लाउडस्पीकर को लेकर निर्देश जारी किए थे। इन निर्देशों के मुताबिक लाउडस्पीकर की आवाज तय मानकों के हिसाब से चलाने को कहा गया था। लाउडस्पीकर की आवाज धार्मिक परिसर से बाहर नहीं आनी चाहिए। इसके अलावा अब लाउडस्पीकर बजाने के लिए पहले इजाजत लेनी होगी। सीएम योगी ने कहा था कि लाउडस्पीकर की आवाज से बाकी लोगों को असुविधा नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही नई जगहों पर लाउडस्पीकर या माइक लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। यही नहीं कोई भी शोभा यात्रा या जुलूस को निकालने के लिए प्रशासन की मंजूरी जरूरी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here