नई दिल्ली:  दिल्ली के मुंडका इलाके में शुक्रवार को चार मंजिला इमारत में भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई। देर रात तक इमारत में कई लोग फंसे हुए थे। उन्हें निकालने की कोशिश की जा रही थी। आग इतनी भयावह है कि कई मकान भी इसकी चपेट में आ गए। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। पुलिस ने कंपनी के मालिक वरुण गोयल और हरीश गोयल को गिरफ्तार कर लिया है।

मेट्रो पिलर संख्या 544 के पास रोहतक रोड पर पांच सौ वर्ग गज में बनी यह इमारत है। यहां सीसीटीवी कैमरे एवं राउटर का निर्माण और पैकेजिंग होती है जिसमें स्थानीय महिलाएं काम करती हैं। पहली मंजिल पर कंपनी का दफ्तर बना हुआ है। घटना के समय इमारत में 76-77 लोग काम कर रहे थे।

पुलिस ने बताया कि शुक्रवार शाम 4.35 बजे इमारत की पहली मंजिल से धुआं उठता दिखा और फिर धीरे-धीरे आग ने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। इसके बाद भगदड़ मच गई। मौके पर पहुंची पुलिस, दमकल, डीडीएमए एवं कैट्स की टीम ने क्रेेन के जरिए खिड़कियां तोड़कर 60 लोगों को बाहर निकाला।

दमकलकर्मियों ने बताया कि कई लोगों ने खिड़कियों से कूदकर जान बचाई। कुछ लोग बचने के लिए पीछे की ओर भागे लेकिन धुआं वहां भी भरता गया। आग नीचे के फ्लोर पर लगी थी, इसलिए लोग वहां से निकल नहीं पाए। बचाव कार्य में एनडीआरएफ भी लगाई गई। आग की वजह से कुछ देर मेट्रो का परिचालन भी रोकना पड़ा।

आग की भयावहता को देखते हुए दमकल विभाग ने ड्रोन कैमरे की मदद ली। उससे मिली तस्वीरों और वीडियो के आधार पर आग बुझाने की कोशिशें की गईं लेकिन देर रात तक इसमें कामयाबी नहीं मिल सकी। दमकल के अधिकारी ने बताया कि कुछ शव इस कदर जल चुके थे कि वे पहचान में नहीं आ रहे थे। आग बुझाने के बाद इसके ठंडे होने का इंतजार किया जाएगा।

एनडीआरएफ की टीम ने मोर्चा संभाला, 100 लोगों की टीम को तैनात किया

150 लोग देर रात तक निकाले जा चुके थे, इनमें से ज्यादातर कंपनी के कर्मचारी

ज्यादातर लोगों के शव इमारत की दूसरी मंजिल पर मिले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here