देहरादून: उत्तराखंड में इन दिनों पुराने गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) लगाने का काम बंद है। परिवाहन विभाग के लापरवाही के वजह से देहरादून में फर्जी हाई सिक्योरिटी प्लेट बनाने वाले का गिरोह सक्रिय हो गया है. फर्जी नंबर प्लेट लगाने वालों का यह गिरोह तीन गुना ज्यादा पैसे लेकर नंबर प्लेट दे रहा है। इस गिरोह के लोग यह भी दावा कर रहे हैं कि, किसी भी राज्य में यह प्लेट मान्य होगी।

देहरादून में फर्जी नंबर प्लेट लगाने वालों का गिरोह सक्रिय हो गया है। इन दिनों पुलिस पुरानी नंबर प्लेट की गाड़ियों का चालान काट रहे हैं। जिसे देखते हुए ही यह गिरोह इतना सक्रिय हो गया है। गिरोह द्वारा लोगों को दो तरह की नंबर प्लेट दी जा रही है। एक प्लेट के बारे में बताते हुए कहा जाता है कि यह 700 रुपये में बनेगी जिसकी मदद से आप लोकल में घूम सकते हैं।

वहीं दूसरा नंबर प्लेट हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट होगी। जिसे आरटीओ से बनवाया जाएगा। इस नंबर प्लेट को बनाने में एक हफ्ते का समय लगेगा। इस नंबर प्लेट का दाम 1200 रुपये रखा गया है। इसके लिए कार की आरसी आपको देने होगी। प्लेटों पर लेजर सीरीज नंबर दूसरे राज्य का है। वहां से यह प्लेटें बनवाई जा रही हैं, जो कि अवैध है। प्लेट बनने में एक सप्ताह से दस दिन लग रहे हैं।

वाहनों पर हाई सिक्योरिटी प्लेट लगाना अनिवार्य है। नए वाहनों में डीलर प्वाइंट से प्लेट लगा दी जाती है। पर शहर में पुराने वाहनों में प्लेट लागने वाली कंपनी का अनुंध दिसंबर में खत्म हो गया। विभाग ने दोबारा कंपनी से अनुबंध नहीं किया। इसलिए लोग नंबर प्लेट नहीं लगवा पा रहे हैं और उनका चालान कट रहा है। इसी को देखते हुए गिरोह सक्रिय है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here