देहरादून : पिछले दिनों कश्मीर घाटी में मारे गए आतंकी इदरीस अहमद डार का देहरादून से कनेक्शन बताया जा रहा है। बता दे कि आतंकी इदरीस ने देहरादून के सेलाकुई स्थित एक नामी शिक्षण संस्थान में 4 साल तक शिक्षा ग्रहण किया। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए खुफिया तंत्र ने संबंधित शिक्षण संस्थान में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्र-छात्राओं पर निगरानी तेज कर दी है।

इतना ही नहीं सेलाकुई के इस शिक्षण संस्थान से वर्ष 2017 से 2021 तक होटल मैनेजमेंट स्नातक की पढ़ाई करने वाले आतंकी इदरीश अहमद के साथ सहपाठियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। वर्तमान में इस शिक्षण संस्थान में लगभग 120 से अधिक कश्मीरी छात्र छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं। कॉलेज प्रबंधक के मुताबिक घटना के बाद से जम्मू कश्मीर के छात्र-छात्राओं की सभी जानकारी इंटेलिजेंस विंग को मुहैया करा दी गई है। वहीं, खुफिया विभाग ने कश्मीरी छात्र-छात्राओं का सत्यापन प्रक्रिया के लिए डाटा एकत्र किया है।

सेलाकुई स्थित जिस शिक्षण संस्थान से आतंकी इदरीस अहमद डार के होटल मैनेजमेंट डिग्री लेने की बात सामने आई है। उस कॉलेज के प्रबंधक के मुताबिक जब से कश्मीर पुलवामा हमला हुआ है। तब से कॉलेज में कश्मीरी छात्र-छात्राओं के एडमिशन में कमी आई है। बता दें कि देहरादून के अलग-अलग हिस्सों में संचालित निजी तकनीकी शिक्षण संस्थानों में वर्तमान में लगभग 1000 से ज्यादा कश्मीरी छात्र छात्राएं शिक्षा ग्रहण करते हैं।

यह पहला मामला नहीं है जब किसी निजी शिक्षा संस्थान में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्र का आतंकी कनेक्शन की बात सामने आई हो। इससे पूर्व में भी कई बार देहरादून के निजी संस्थानों में पढ़ाई करने वाले कई छात्रों का नाम संवदेनशील मुद्दे से जुड़ने के रूप में सामने आया है। हालांकि उत्तराखंड पुलिस विभाग और खुफिया तंत्र लगातार इस संवेदनशील मुद्दे पर कश्मीर जम्मू कश्मीर से आने वाले छात्र-छात्राओं के गृह क्षेत्र से आवश्यक जानकारियां एकत्र कर सत्यापन प्रक्रिया को पूरी करता है, लेकिन उसके बावजूद कई ऐसे मामले हैं। जो जम्मू कश्मीर में आतंकी घटना के बाद देहरादून में शिक्षा ग्रहण करने वाले रूप में आतंकी बनने वाले लोगों के रूप में सामने आते रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here