देहरादून: राजकीय महिला अस्पताल हल्द्वानी के गेट पर गर्भवती महिला के प्रसव होने का स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत (Health Minister Dhan Singh Rawat) ने संज्ञान लिया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए धन सिंह रावत ने तत्काल विभागीय सचिव को प्रकरण की जांच के निर्देश दिए हैं। और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिला को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध न करना अस्पताल प्रशासन की घोर लापरवाही है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा इस प्रकरण में जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लायी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने मीडिया को जारी एक बयान में बताया कि राजकीय महिला अस्पताल हल्द्वानी (Government Women Hospital Haldwani) में अस्पताल के गेट के बाहर गर्भवती महिला द्वारा बच्चे को जन्म देने की खबर का उन्होंने संज्ञान लिया है। उन्होंने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव को तत्काल विभागीय जांच के निर्देश दे दिए गए हैं।और तीन दिन के भीतर जांच रिपोर्ट देने को कहा है. उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल के बाहर गर्भवती महिला के प्रसव होने व उप जिला अस्पताल खटीमा एवं सुशीला तिवारी अस्पताल हल्द्वानी द्वारा प्रसव पीड़िता को रेफर किए जाने की भी जांच की जाएगी।

डॉ. रावत ने कहा कि ऐसे संवेदनशील मामलों में हरेक पहुलओं पर गंभीरता से जांच होगी। उन्होंने कहा कि जांच में दोषी पाए जाने वाले कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। विभागीय मंत्री ने कहा कि विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट कर दिया गया है कि ऐसे संवेदनशील मामलों में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि खुशियों की सवारी योजना के अंतर्गत प्रदेश में गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल व अस्पातल से जच्चा-बच्चा को घर तक पहुंचाने की निःशुल्क व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है। इसके लिये विभाग द्वारा टोल-फ्री नम्बर 102 जारी किया गया है, जिस पर लाभार्थी को फोन करना होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here