देहरादून : सीबीएसई ने शुक्रवार की सुबह कक्षा 12वीं के परिणाम जारी कर दिए। आज ही दोपहर दो बजे 10 वीं कक्षा का भी परिणाम जारी कर दिया जाएगा। वहीं अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक ऋषिकेश के अभिनव उनियालने 99.6 तो रुड़की की स्नेहा ने 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। जिसके बाद से दोनों घर में जश्‍न का माहौल है।

ऋषिकेश के अभिनव उनियाल ने 99.6 प्रतिशत अंक प्राप्‍त किए हैं। वह डीएसबी इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के छात्र हैं। उन्‍होंने 500 में 498 अंक प्राप्‍त किए हैं।

रुड़की के ग्रीनवे माडर्न सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा स्नेहा गुसाईं ने 12वीं में 99.2 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। यह छात्रा कामर्स ग्रुप से है। जबकि इसी विद्यालय के हर्षवर्धन गुप्ता ने 98.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

गौरतलब है कि देहरादून रीजन में उत्तराखंड के 13 और उत्तर प्रदेश के आठ जिले शामिल हैं। 12वीं में 92.71 फीसदी छात्र-छात्रा पास हुए हैं। वहीं ओवरआल प्रदर्शन के आधार पर 16 रीजन में से देहरादून 15 स्‍थान पर रहा। देहरादून का परिणाम 85.39 प्रतिशत रहा।

ऐसे देखें रिजल्‍ट

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं। छात्र परीक्षा संगम parikshasangam.cbse.gov.in के पोर्टल पर भी परिणाम चेक कर सकते हैं। अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आइडी नंबर भरकर छात्र परिणाम देख सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट 

मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए डिजीलाकर पोर्टल digilocker.gov.in पर या इसकी मोबाइल एप पर लाग-इन करनी होगी। यहां आधार नंबर, मोबाइल नंबर और स्कूल द्वारा दिया गया पिन नंबर भरकर सबमिट करना होगा। जिसके बाद इसके बाद छात्र 12वीं की मार्कशीट-कम-सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here