देहरादून  : देहरादून से ट्रेन से यात्रा करने वालों को भारतीय रेलवे  द्वारा नई सुविधा दी जा रही है।

जी हां, देहरादून से प्रयागराज और काठगोदाम के बीच ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे ने देहरादून-सूबेदारगंज (Dehradun Subedarganj Express) और देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस (Dehradun Kathgodam Express) के सप्ताह में सातों दिन संचालन की अनुमति दे दी है।

दोनों ट्रेनें अब तक सप्ताह में पांच दिन चल रही थीं। अब काठगोदाम एक्सप्रेस (Kathgodam Express) आगामी आठ अगस्त से, जबकि सूबेदारगंज एक्सप्रेस 10 अगस्त से प्रतिदिन चलेगी। कोरोनाकाल में रेलवे ने कई ट्रेनों की संचालन व्यवस्था में बदलाव किया, जोकि अब धीरे-धीरे पूर्ववत हो रही है।

इस कड़ी में देहरादून से सूबेदारगंज के बीच चलने वाली सूबेदारगंज एक्सप्रेस (Dehradun Subedarganj Express) वर्तमान में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को ही चल रही है।

इसी तरह देहरादून से काठगोदाम के बीच चलने वाली काठगोदाम एक्सप्रेस (Dehradun Subedarganj Express) का संचालन मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को हो रहा है। पूर्व में ये ट्रेनें सप्ताह में सातों दिन चलती थीं। अब यह व्यवस्था फिर से बहाल होने जा रही है।

ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच सोमवार से तीन लोकल ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। इसके साथ ही ऋषिकेश स्टेशन से संचालित होने वाली ट्रेनों की संख्या अब पांच हो चुकी है। ट्रेनों के संचालन से ऋषिकेश स्टेशन पर रौनक लौट आई है।

ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच पैसेंजर ट्रेनों का संचालन पिछले कई वर्षों से बंद था। कोरोना काल में ट्रेनों का संचालन बंद रहने के बाद जब ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो ऋषिकेश स्टेशन से सिर्फ दो ट्रेनें हेमकुंड तथा वाडमेर का ही संचालन किया जा रहा था।
मगर अब स्थिति सामान्य होने पर रेलवे ने ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच दो नई पेसेंजर ट्रेनों के संचालन के साथ ही हरिद्वार-चंदोसी के बीच संचालित होने वाली पैंसेजर को भी ऋषिकेश-चंदोसी के बीच संचालित करने का फैसला लिया है। सोमवार से ऋषिकेश-हरिद्वार के बीच तीनों ट्रेनों का संचालन आरंभ हो गया है।

 

गाड़ी संख्या 04361 सुबह 6:15 बजे ऋषिकेश पहुंची। जबकि यहां से गाड़ी संख्या 04362 प्रात: 7:50 बजे हरिद्वार के लिए रवाना हुई। दूसरी पैसेंजर 04363 प्रात: 11:40 बजे ऋषिकेश पहुंची। यह ट्रेन मंगलवार को यहां से गाड़ी संख्या 04364 के रूप में सायं 6:25 बजे हरिद्वार के लिए रवाना होगी।
वहीं ऋषिकेश-हरिद्वार-चंदोसी पैसेंजर भी सोमवार को ऋषिकेश से चंदोसी के लिए संचालित हुई। यह गाड़ी ऋषिकेश से 04359 के रूप में दोपहर 12:20 बजे हरिद्वार के लिए रवाना हुई।

जबकि चंदोसी से ऋषिकेश के लिए इसका संचालन मंगलवार से होगा। इस ट्रेन का ऋषिकेश पहुंचने का समय सायं 3:15 बजे का है। स्टेशन अधीक्षक एसके शर्मा ने बताया कि यह लोकल ट्रेन अब मेल एक्सप्रेस के नाम से संचालित की जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here