उत्तराखंड में एलटी भर्ती परीक्षा पर भी उठ रहे गड़बड़ी के सवालों ने अब शिक्षा विभाग की चिंता को बढ़ा दिया है। दरअसल, शिक्षा विभाग को उम्मीद थी कि एलटी भर्ती प्रकिया पूरी होने के बाद गढ़वाल मंडल के पहाड़ी जिलों में शिक्षकों की कमी दूर हो सकेगी। लेकिन इस भर्ती प्रकिया में उठ रहे सवालों से शिक्षा विभाग की उम्मीदों पर भी पानी फिर सकता है, जिससे प्रदेश में शिक्षकों की कमी काफी लंबे समय तक बरकरार रह सकती है।

इस मामले में गढ़वाल मंडल के अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर बिष्ट ने कहा कि पहाड़ी जिले में खासतौर में शिक्षकों की भारी कमी है। जिस पर आये दिन छात्र शिक्षकों की कमी का खामियाजा भुगत रहे हैं. लेकिन अगर एलटी भर्ती प्रकिया विवादों में घिरी तो शिक्षकों की कमी से जूझ रहे विद्यालयों को शिक्षकों के लिये लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

 

महावीर बिष्ट ने ये भी कहा कि शिक्षकों की कमी जल्द दूर हो पाए, इसके लिये गेस्ट टीचरों के जरिए शिक्षकों की कमी दूर की जा सके। इसके लिये उन्होंने शिक्षा विभाग के निदेशक को पत्र लिखा है।

जैसा कि हाल के दिनों में UKSSSC पेपर लीक के मामले का खुलासा हुआ है। अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रदेश में पुलिस भर्ती और एलटी भर्ती में भी गड़बड़झाला हो सकता है, जिसको देखते हुए अभी से इन विभागों की टेंशन बढ़ गयी है। राज्य सरकार इन भर्तियों की भी जांच करवा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here