देहरादून: उत्तराखंड के तापमान में आ रही भारी गिरावट के चलते शिक्षा विभाग ने भी विद्यालयों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 15 जनवरी तक सभी विद्यालयों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। इस आदेश में सरकारी विद्यालयों के साथ ही पब्लिक स्कूल भी शामिल हैं।

उत्तराखंड में तापमान न्यूनतम माइनस तक गिर जा रहा है। खास तौर पर सुबह और शाम के वक्त तापमान में पिछले कुछ वक्त में खासी गिरावट आई है। ऐसे में शिक्षा विभाग भी बढ़ती सर्दी को देखते हुए एहतियातन स्कूलों में छुट्टी को लेकर फैसला ले चुका है। इसके लिए शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने अब प्रदेश के सभी स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं.आपको बता दें कि पहाड़ी क्षेत्रों में जहां उच्च हिमालयी क्षेत्र में बर्फबारी हुई है, वहीं मैदानी क्षेत्रों में कोहरा और शीत लहर से परेशानियां बढ़ी हैं। इन स्थितियों से सामान्य जनजीवन भी प्रभावित होता हुआ दिखाई दिया है. हालांकि जल्द ही प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं को भी आहूत किया जाना है। लेकिन बढ़ती सर्दी के कारण फिलहाल बच्चों को स्कूल बुलाए जाने से परहेज किया जा रहा है।

दिए गए आदेश के अनुसार ठंड और कोहरे को वजह बताते हुए शासकीय अशासकीय सहायता प्राप्त और सभी पब्लिक स्कूलों के प्रबंधन को 15 जनवरी 2023 तक विद्यालयों को बंद रखने के लिए कहा गया है। हालांकि मौसम विभाग आने वाले दिनों में तापमान में और भी गिरावट का अंदेशा पहले ही बता चुका है। ऐसे में फिलहाल छात्रों को लेकर शिक्षा विभाग ने 15 जनवरी तक का ही निर्णय लिया है। आने वाले दिनों में सर्दी पड़ती है तो इस पर अलग से भी फैसला लिया जा सकता है।

उत्तराखंड में आज देहरादून का अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस है। मसूरी का आज का अधिकतम तापमान 13° जबकि न्यूनतम तापमान 3° सेल्सियस है। नैनीताल का आज का तापमान 13° अधिकतम और 4° न्यूनतम है। मुक्तेश्वर में आज तापमान 11° अधिकतम और 0° न्यूनतम है। उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण का तापमान आज 19° अधिकतम और 4° न्यूनतम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here