खराब खानपान और गड़बड़ लाइफस्टाल ने लोगों को बीमारियों के घेरे में कर दिया है. इसमें से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या सबसे आम हो गई है. आपको बता दें, कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल. इसे हम एचडीएल (HDL) और एलडीएल (LDL) कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं.

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कई अन्य बड़ी बीमारियां होने का खतरा रहता है. इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का संतुलित होना बहुत जरूरी होता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण ब्लड फ्लो पर खास असर पड़ता है.

ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर क्या लक्षण हो सकते हैं. बता दें, शरीर के कुछ हिस्सों पर इसके लक्षण साफ नजर आने लगते हैं. इसके जरिए आप अलर्ट हो सकते हैं और इसे कंट्रोल कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि बॉडी के कौन से पार्ट्स कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की ओर इशारा करते हैं…

आंखों के संकेत

बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर सबसे पहले आपकी आंखों पर इसका संकेत दिख सकता है. अगर आपको आंखों की रोशनी से जुड़ी कोई दिक्कत हो रही है, तो समझ जाएं कि ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत है.दरअसल, जिस किसी व्यक्ति की बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक होता है, उसकी आंखों के कॉर्निया के बाहर के साइड ऊपर और नीचे नीले या सफेद रंग की गुंबद जैसी आकृति दिखाई देने लगती है.

हाथों में दर्द

हाथों में दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है. अगर अक्सर आपके हाथों में दर्द रहता है, तो ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बढ़ने का संकेत है. दरअसल, जब हमारी धमनियों के अंदर की परत में प्लाक यानी फैट जमा हो जाता है, जो कि सेल्लुर अपशिष्ट, फैट युक्त पदार्थ और कैल्शियम से बनता है. इसकी वजह से रक्त प्रवाह बाधित होने लगता है. जिससे हाथों में दर्द रहता है.

स्किन पर निशान

स्किन में किसी भी तरह का बदलाव जैसे आंखों के नीचे की स्किन पर हल्का पीलापन दिखना, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है. आपने कुछ लोगों की आंखों के नीचे का इस तरह की लाइन देखी होगी. इसके अलावा हथेलियों और आपके पैर के निचले हिस्से पर भी इस तरह का रंग या लाइन देखने को मिले, तो इसे हल्के में लेने की गलता ना करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here