देहरादून :  राजकीय डिग्री कालेजों में मेधावियों को छात्रवृत्ति का तोहफा मिलेगा। स्नातक और परास्नातक स्तर पर प्रथम स्थान पर रहने वालों को क्रमश: 3000 रुपये और 5000 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी।

प्रदेश सरकार ने उच्च शिक्षा की गुणवत्ता और विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने प्रत्येक संकाय में स्नातक और परास्नातक पर तीन श्रेष्ठ छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति देने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

छात्रवृत्ति के माध्यम से विद्यालयी शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा के स्तर में गुणात्मक बदलाव लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा छह से 12वीं तक मेधावियों के लिए मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना प्रारंभ की जा रही है। इसके लिए नए बजट में भी प्रविधान किया गया है।

इसी क्रम में उच्च शिक्षा में भी यह कदम उठाया जा रहा है। राजकीय डिग्री कालेजों नए सत्र यानी वर्ष 2023-24 से इसे क्रियान्वित किया जाएगा। स्नातक और परास्नातक स्तर पर तीन श्रेष्ठ विद्यार्थियों को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर छात्रवृत्ति मिलेगी।

स्नातक स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को क्रमश: 3000 रुपये, 2000 रुपये और 1000 रुपये मासिक छात्रवृत्ति दी जाएगी।

छात्रवृत्ति के लिए बजट में 10 करोड़ की राशि

परास्नातक स्तर पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वालों को क्रमश: 5000 रुपये, 3000 रुपये और 2000 रुपये प्रति माह की दर से छात्रवृत्ति प्राप्त होगी। छात्रवृत्ति के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में 10 करोड़ की राशि का प्रविधान किया गया है।

उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि उच्च शिक्षा में गुणवत्ता संवर्द्धन सरकार का लक्ष्य है। साथ में यह भी प्रयास किया जाएगा कि मेधावी विद्यार्थी कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते उच्च शिक्षा ग्रहण करने से वंचित न हों। छात्रवृत्ति योजना इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here