रुद्रप्रयागः पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश का असर साफ देखा जा रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण केदारनाथ और बदरीनाथ हाईवे पर जगह-जगह पहाड़ियां दकरनी शुरू हो गई हैं। गुरुवार सुबह रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के निकट बदरीनाथ हाईवे पर चट्टान दरक गई और चट्टान दरकने से गिरे बोल्डरों की चपेट में दो वाहन आकर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। गनीमत यह रही कि चट्टान टूटने के दौरान वाहन के अंदर कोई मौजूद नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

पहाड़ों में हो रही बारिश के बाद भूस्खलन की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। लगातार हो रही बारिश के कारण बदरीनाथ और केदारनाथ हाईवे की कच्ची पहाड़ियां जगह-जगह दरक रही हैं। ऐसे में जहां चारधाम यात्रा प्रभावित हो रही है, तो दूसरी तरफ परेशानियां भी बढ़ रही हैं। आज सुबह बारिश के कारण रुद्रप्रयाग जिला मुख्यालय के निकट बदरीनाथ हाईवे पर चट्टान टूट गई। इस दौरान हाईवे पर खड़ी एक कार और ट्रक चट्टान की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गए। चट्टान टूटने के कारण बदरीनाथ हाईवे पर लंबा जाम भी लग गया। अभी भी लगातार बारिश जारी है। ऐसे में दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

प्रभारी कोतवाल जयपाल सिंह नेगी ने बताया कि बारिश के कारण रुद्रप्रयाग पेट्रोल पंप के पास चट्टान दरकने से बोल्डर और मलबा राजमार्ग पर आ गिरा है। यहां पर खड़े दो वाहन इसकी चपेट में आ गए. यहां पर वाहनों के आवागमन में दिक्कतें हो रही हैं। इसके लिए जेसीबी मशीन के जरिए मलबा और बोल्डर हटाया जा रहा है।चारधाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को संभलकर आवाजाही करनी होगी।

 

पहाड़ों में लगातार मौसम खराब है। 25 और 26 मई के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक बारिश भी हो रही है। केदारनाथ धाम में रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश जारी है। हालांकि, बारिश के बीच भी यात्रा जारी है और विभिन्न राज्यों से केदारनाथ पहुंचे भक्त लंबी लाइन लगाकर बाबा केदार के दर्शन के लिए खड़े हैं।

धाम में बर्फबारी के बाद ठंड अत्यधिक बढ़ गई है। इस बार केदारनाथ धाम में मई अंतिम सप्ताह में भी बर्फबारी हो रही है, जो कि एक रिकॉर्ड है। हालांकि मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन अलर्ट पर है। यात्रियों को मौसम को देखते हुए धाम भेजा जा रहा है। साथ ही मौसम खराब होने पर यात्रियों को रोका जा रहा है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान भी जगह-जगह तैनात किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here