बनासकांठा :गुजरात के बनासकांठा जिले के एक गांव में ऊंची जाति के लोगों के एक समूह ने दो दलित व्यक्तियों की कथित तौर पर पिटाई कर दी, क्योंकि आरोपियों को उसके अच्छे कपड़े और धूप का चश्मा पहनने से परेशानी थी। इस मामले में बनासकांठा के गढ़ पुलिस थाने ने बुधवार को सात आरोपियों को नामजद करते हुए एक प्राथमिकी दर्ज की है। कथित तौर पर उच्च जाति के राजपूत समुदाय के सदस्यों ने धूप का चश्मा और अच्छे कपड़े पहनने के लिए एक 21 वर्षीय दलित व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्यों पर मंगलवार को हमला किया गया था।

घटना पालनपुर के मोटा गांव की है। प्राथमिकी दलित व्यक्ति जिगरभाई कनुभाई शेखालिया द्वारा दायर एक पुलिस शिकायत के आधार पर दर्ज की गई है। आरोपियों की पहचान धुरसिंह, चेहरसिंह राजपूत, भरत सिंह, खुमानसिंह राजपूत, सुरेश सिंह, रणजीत सिंह राजपूत, जयदीप सिंह, चमनसिंह राजपूत, भगवान सिंह, लक्ष्मण सिंह राजपूत, जगत सिंह लक्ष्मण सिंह राजपूत व प्रदीप सिंह धुरसिंह राजपूत के रूप में हुई है।

शिकायत के अनुसार जिगरभाई अपने भाई भूपतभाई के साथ घर के बाहर बैठे थे, तभी धुरसिंह ने मंगलवार की सुबह जातिसूचक टिप्पणी कर उन्हें गाली दी। धुरसिंह ने कथित तौर पर बहुत ऊंची उड़ान भरने के लिए जिगरभाई को जान से मारने की धमकी भी दी। भूपतभाई द्वारा दोनों पक्षों को मनाने के बाद जिगरभाई काम पर चले गए। एफआईआर के अनुसार बाद में दिन में भरतसिंह, सुरेशसिंह, जयदीपसिंह, भगवानसिंह, जगतसिंह और प्रदीपसिंह ने जिगरभाई से संपर्क किया, जब वह काम से घर जा रहा था तब उन पर लाठियों से हमला किया। जैसे ही भूपतभाई और मां सीताबेन जिगरभाई को बचाने पहुंचीं तो आरोपियों ने उन पर भी हमला कर दिया। उनकी मां के कपड़े भी फाड़ दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here