श्रीनगर : शहर में एक आदमखोर गुलदार पिजरे में कैद हो गया है. गुलदार की धर पकड़ के लिए लगाए गए पिंजरे में आज सुबह गिलास हाउस के पास ये गुलदार पकड़ा गया है. बताया जा रहा है कि 8 साल का ये नर गुलदार गिलास हाउस के पास 17 मई की रात 8.30 बजे ढाई साल के सूरज को उठा ले गया था.

अब तक 4 महीनों के भीतर श्रीनगर में तीन गुलदार पिंजरे में कैद हो चुके हैं. टिहरी जनपद के मलेथा में एक गुलदार को वन विभाग ने ढेर किया था. अब तक गुलदार तीन बच्चों को मार चुका चुके हैं. दो बच्चियां गुलदार के हमले के बाद सर्वाइव कर रही हैं. श्रीनगर के गिलास हाउस के एरिया में आज सुबह 8 साल का नर गुलदार पिंजरे में कैद हो चुका है. माना जा रहा है कि यही गुलदार बच्चों पर हमला कर रहा था.

ऐसा माना जा रहा है कि इस गुलदार ने ढाई साल के सूरज को घर के आंगन में खेलते हुए उठा लिया था. सूरज की गुलदार के हमले में जान चली गई थी. 3 बहनों के छोटे भाई की मौत के बाद पूरे परिवार में सन्नाटा पसर गया था. अब 8 दिन बाद ये गुलदार पिंजरे में कैद हो गया है. अब भी श्रीकोट इलाके में 4 साल की अधीरा पर हमला करने वाले गुलदार को पकड़ने के लिए वन विभाग ने 5 पिंजरे श्रीकोट में लगाये हुए हैं. इसके साथ साथ पूरे इलाके में 20 ट्रैप कैमरे गुलदार की चहल कदमी पर नजर रखने के लिए लगाए हुए हैं. इसके अलावा ड्रोन कैमरों की मदद भी ली जा रही है.

पौड़ी जनपद में रिजर्व फॉरेस्ट के डीएफओ अनिरुद्ध स्वप्निल ने बताया कि आज सुबह गुलदार गिलास हाउस के पास पिंजरे में केद कर लिया गया है. ये गुलदार घटनास्थल से 20 मीटर की दूरी पर पकड़ा गया है. उन्होंने बताया कि जंगल में लग रही आग, सूखते जल स्रोत ओर भोजन की कमी की कमी के कारण गुलदार आबादी वाले इलाकों में आ रहे हैं. इस कारण मानव वन्य जीव संघर्ष की घटनाएं बढ़ रही हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here