उत्तरकाशी: गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी के पास तीर्थयात्रियों की बस हादसे का शिकार हो गई। बस गंगोत्री से उत्तरकाशी की ओर लौट रही थी। तभी गंगनानी के पास चालक बस से संतुलित खो बैठा और बस सड़क से खाई की तरफ चली गई। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पुलिस, वन, फायर, आपदा प्रबंधन क्यूआरटी और राजस्व विभाग की टीम घटना स्थल के लिए रवाना हुई। उधर गंगनानी और हर्षिल समेत अन्य जगहों से मेडिकल टीम और एंबुलेंस को भी घटना स्थल के लिए रवाना किया गया है। बताया जा रहा है कि सभी तीर्थयात्रियों का रेस्क्यू कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को गंगोत्री से उत्तरकाशी की ओर लौट रही बस गंगनानी के पास खाई की तरफ चली गई। हालांकि, बस पेड़ में अटकने के कारण बड़ा हादसा टल गया। बस सड़क से 15 से 20 मीटर ही खाई की तरफ गिरी। प्राथमिक सूचना के अनुसार बस में महाराष्ट्र, यूपी और हल्द्वानी के 27 तीर्थयात्री सवार थे। सूचना पर गंगनानी चौकी इंचार्ज हरिमोहन अन्य पुलिस फोर्स और 108 टीम के साथ मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू अभियान चलाया।

वहीं घटना की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने रेस्क्यू टीमों को तेजी से रेस्क्यू अभियान चलाने के निर्देश दिए। साथ ही जिला अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल सहित सभी नजदीकी अस्पतालों पर घायल यात्रियों के उपचार हेतु सभी आवश्यक इंतजाम, डॉक्टरों और स्टाफ को तैयार रहने की हिदायत दी है। पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने बताया है कि सभी 26 तीर्थयात्रियों का रेस्क्यू कर लिया गया है। जानकारी के तहत एक महिला तीर्थयात्री की मौत की सूचना है। गंभीर घायलों को एंबुलेंस के जरिए जिला चिकित्सालय भेजा गया।

वहीं, आपदा नियंत्रण कक्ष में मौजूद मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएस रावत ने बताया कि दुर्घटना स्थल पर 6 एंबुलेंस भेजी गई। घायलों को भटवाड़ी सहित जिला अस्पताल में लाया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सकों की टीम के साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटवाड़ी के लिए रवाना हो गए हैं।

वहीं, सीएम धामी ने भी दुर्घटना पर दुख जताया। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी के पास बस दुर्घटना का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। घटनास्थल पर स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। जिला प्रशासन को तेजी के साथ राहत एवं बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिला अस्पताल समेत हायर सेंटर को अलर्ट रहने और आवश्यकता पड़ने पर एयरलिफ्ट करने हेतु भी प्रशासन को निर्देशित किया है। बाबा केदार से सभी के सकुशल होने की कामना करता हूं’।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here