देहरादून: उत्तराखंड में पुरानी गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी नंबरप्लेट लगाने का काम इसी हफ्ते से शुरू होगा। जिसके लिए आपको ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। अब जिस जिले में वाहन का रजिस्ट्रेशन हैं, वहां नंबर प्लेट लगाने के लिए जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लोग उत्तराखंड में कहीं भी नंबर प्लेट लगवा सकेंगे। इससे लोगों को काफी सहूलियत होगी।

2021 से पुरानी गाड़ियों पर एचएसआरपी लगाने का काम बंद
गौरतलब है कि उत्तराखंड में दिसंबर, 2021 से पुरानी गाड़ियों पर एचएसआरपी लगाने का काम बंद है। इससे लोग काफी परेशान थे, अब ट्रांस्पोर्ट विभाग ने वाहन निर्माताओं की एसोसिएशन सियाम से नंबर प्लेट लगाने का करार किया है। जबकि, प्लेट बनाने का काम रोजमेरटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड को करना है। लोग सियाम और बुक माई एचएसआरपी के पोर्टल पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल उत्तराखंड ऑप्शन वेबसाइट पर इसका अपडेट नहीं हुआ है। मगर इसी हफ्ते से यह सुविधा भी शुरू कर दी जाएगी।

बता दें कि रोजमेरटा टेक्नोलॉजी के स्टेड हेड ऋषि शर्मा के मुताबिक, हमारी कंपनी यूपी-दिल्ली और हरियाणा में पहले से ही एचएसआरपी लगाने का काम कर रही है। उत्तराखंड में यह सुविधा एक-दो दिन में शुरू कर दी जाएगी। दोपहिया नंबर प्लेट की फीस 420 और कार की 725 रुपए रखी गई है। ऑनलाइन आवेदन के बाद लोग पास के कार शोरूम में यह प्लेट लगवा सकते हैं। अभी 60 डीलर को पोर्टल से जोड़ दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here