देहरादून: उत्तराखंड मूल के निवासी और महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अब महाराष्ट्र के साथ-साथ गोवा के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। गोवा के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक अब मेघालय के राज्यपाल पद का प्रभार देखेंगे। केंद्र सरकार ने गोवा के राज्यपाल सत्यपाल मलिक का ट्रांसफर कर दिया है और अब उन्हें मेघालय का गवर्नर नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा इसका आदेश जारी किया गया है। आदेश के अनुसार य़ह नियुक्तियां उस दिन लागू होंगी जिस दिन से राज्यपाल अपना कामकाज संभालेंगे।

आपको बता दे कि राष्‍ट्रपति ने पिछले साल 25 अक्‍टूबर को मलिक की नियुक्ति गोवा राज्‍यपाल के पद पर की थी। उससे पहले मलिक, जम्‍मू और कश्‍मीर के गवर्नर थे। उनके गवर्नर रहते ही जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाया गया था। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत के रहने वाले सत्यपाल मलिक को बीजेपी ने पहले बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया था और 2018 में जम्मू-कश्मीर का उपराज्यपाल बना दिया गया।

जम्मू-कश्मीर में उनके रहते हुए ही अनुच्छेद 370 को हटाया गया, जिसमें उनकी अहम भूमिका रही है। जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद मलिक को गोवा का राज्यपाल बना दिया गया था। उन्होंने मृदुला सिन्हा का स्थान लिया था। दूसरी ओर भगत सिंह कोश्यारी फिलहाल महाराष्ट्र के साथ गोवा का भी कामकाज देखेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here