इस कोरोना काल ने लोगों को घर में रहने को मजबूर कर दिया है, जिसके चलते बहुत सारे लोगों का कारोबार चौपट हुआ है। ऐसे में सरकार मजबूरन संपूर्ण लॉकडॉन हटा कर कुछ प्रतिबंध के साथ लोगों को बाहर निकलने की अनुमति दे रही है। अनलॉक 3.0 के बाद 4.0 की जारी करने की संभावना है जानिए इस अनलॉक में क्या खुला रहेगा या बंद रहेगा।

इनके खुलने का मिलने लगा संकेत…

केंद्र सरकार को अब तक लोकल ट्रेनें, मेट्रो ट्रेन सर्विस, सिंगल थिएटर सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल समेत ऐसी ही कुछ अन्य जगहों को खोलने पर अलग-अलग तरह की राय दी गई है। इन सुझावों के आधार पर केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 के तहत सितंबर के पहले हफ्ते से लोकल ट्रेनों और मेट्रो ट्रेन सर्विस खोलने पर विचार कर रही है। संभव है कि सरकार सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉलों को भी खोलने की अनुमति दे दी। हालांकि, इसके लिए कड़ी शर्तें रखी जाएंगी।

इसी तरह, सरकार ऑडोटोरियम, हॉल आदि को भी खोलने की अनुमति दे सकती है। इन्हें सोशल डिस्टैंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, टेंपरेचर चेक, क्षमता से कम भीड़ जुटाने जैसी शर्तें रखी जानी तय है। एक सीनियर सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों को हटाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के सुझावों के मुताबिक, गाइडलाइंस तैयार किए जा रहे हैं।

केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों से भी सुझाव लिए जा रहे हैं।’ वहीं, पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा था, ‘अब तक भारत सरकार के गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस में 50 लोगों की संख्या तय की गई थी। हमने गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर क्षमता के 50% के साथ बैंक्वेट हॉल को खोलने की मांग की है। होटल मालिकों की भी चाहत है कि वो अपना कारोबार बहाल करें। मुझे लगता है कि सरकार बहुत तेज फैसले ले रही है। पर्यटन उद्योग को भी ऐसा ही लग रहा है। मुझे लगता है कि जल्द ही यह फैसला लिया जाएगा।’

जल्द ही फाइनल होगी गाइडलाइंस…

सूत्रों के मुताबिक, अब तक कुछ फाइनल नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही फाइनल होने की उम्मीद है क्योंकि इस संबंध में जल्द ही मीटिंग होने वाली है। सरकार स्कूल-कॉलेज खोलने के प्रति उत्सुक नहीं दिख रही है। उम्मीद की जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर मौजूदा नियमों में भी कोई बदलाव नहीं होगा। साथ ही, अभी पार्कों को भी खोलने की इजाजत शायद नहीं मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here