भारत और अमेरिका के बीच नई दिल्ली में दो दिवसीय “टू प्लस टू” वार्ता के मौके पर दोनों देशों के रिश्तों में गर्मजोशी की एक बानगी दिखाई दी है। वहीं कोरोना वायरस महामारी के बीच भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर का खास अंदाज में अभिवादन किया।

ये भी पढ़े: नरेश बंसल ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन, सीएम सहित ये नेता रहे मौजूद

डोभाल ने हाथ मिलाने से परहेज करते हुए कोहनी लड़ाकर दोनों अमेरिकी नेताओं का अभिवादन किया।इस मुलाकात के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी खास ध्यान रखा गया। टू प्लस टू वार्ता के तीसरे संस्करण से पहले साउथ ब्लॉक में 40 मिनट तक बैठक चली। भारत और अमेरिका के बीच रक्षा एवं सुरक्षा संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एस्पर और पोम्पिओ बातचीत के लिए भारत आए हैं।

आपको बता दें कि नई दिल्ली में मंगलवार को एनएसए अजीत डोभाल ने भी साउथ ब्लॉक में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर के साथ बैठक की। सूत्रों के मुताबिक, यह बैठक काफी रचनात्मक रही और इस दौरान रणनीतिक महत्व के मुद्दों और चुनौतियों पर चर्चा हुई। सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी डोमेन में क्षमताओं का निर्माण करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। ताकि एक सुरक्षित, स्थिर और नियम या कानून-आधारित क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा वाले वातावरण सुनिश्चित हो सके।

बता दें कि टू प्लस टू बैठक में शामिल होने के लिए अमेरिकी रक्षा और विदेश मंत्री सोमवार को भारत पहुंच गए थे। यब बैठक ऐसे समय पर हो रही है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनातनी जारी है। ऐसे में चीन की नजर भी भारत और अमेरिका के बीच हो रही इस बैठक पर है। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी रक्षा और विदेश मंत्री ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

बता दें कि टू प्लस टू वार्ता के इस दौरान दोनों देशों ने BECA समझौता (बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट) पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इस समझौते से दोनों देशों के बीच सूचनाओं को साझा करने में और भी आसानी होगी। सिर्फ यही नहीं इसके अलावा भी कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here