देहरादून: सरकारी नौकरी की चाहत ज्यादातर हर युवा को होती है। वहीं उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद द्वारा चिकित्सा विभाग के स्टाफ नर्स की 1238 पदों में भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी करते हुए आवेदन मांगे गए हैं। जानकारी के मुताबिक स्टाफ नर्स की कुल रिक्तियों की संख्या 1238 है जिसमें महिलाओं के लिए सामान्य की 565 अनुसूचित जाति की 170 अनुसूचित जनजाति की 30 अन्य पिछड़ा वर्ग की 119 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 106 पद हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना से बचने के लिए शराब से करनी होगी ‘तौबा’…

इसके अलावा पुरुषों के लिए सामान्य में 144 पद अनुसूचित जाति में 42 पद अनुसूचित जनजाति में 7 पद अन्य पिछड़ा वर्ग में 295 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में 26 पद भरे जाने हैं कुल मिलाकर महिलाओं के 990 और पुरुषों के 248 पदों पर स्टाफ नर्स की नियुक्ति होनी है।

जानें जरूरी तारीख…

  • आपको बता दें कि 14 दिसंबर सोमवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएंगे।
  • 11 जनवरी आवेदन और परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख है।
  • 12 जनवरी को ऑनलाइन भरे हुए आवेदन पत्र को आप प्रिंट आउट प्राप्त करने की अंतिम तिथि है।
  • 25 जनवरी को ऑनलाइन स्कूटनी के बाद रिजेक्ट किए गए आवेदन पत्रों की सूची अपलोड की जाएगी।
  • इसके अलावा 30 जनवरी को रिजेक्ट किए गए आवेदन कर्ताओं द्वारा संबंधित प्रमाण पत्र वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तारीख दी जाएगी।।
  • 20 फरवरी को लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी किए जाएंगे साक्षी 7 मार्च को स्टाफ नर्स भर्ती की लिखित परीक्षा होगी।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन…

  • इच्छुक उम्मीदवार उत्तराखंड प्राविधिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट www.ubter.in अथवा www.ubtersn.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा किसी वेबसाइट पर आवेदन पत्र भरने के साथ परीक्षा शुल्क नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड द्वारा जमा कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता…

स्टाफ नर्स की भर्ती के लिए दी गई शैक्षिक योग्यता के अनुसार भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से नर्सिंग में बीएससी ऑनर्स अथवा भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से बीएससी नर्सिंग में नियमित पाठ्यक्रम अथवा भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग अथवा भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जर्नल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी मनोरोग विज्ञान का डिप्लोमा हो।इसके अलावा उत्तराखंड भारतीय नर्सिंग तथा धात्री परिषद से बीएससी ऑनर्स अथवा बीएससी नर्सिंग अथवा पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग अथवा जर्नल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी मनोविज्ञान के रूप में पंजीकरण प्रमाण पत्र हो।

इसके अलावा किसी राजकीय चिकित्सालय अथवानैदानिक संस्थान रजिस्ट्रेशन और विनियम अधिनियम 2010 के अंतर्गत पंजीकृत सही आयुक्त निजी चिकित्सालय में न्यूनतम 1 वर्ष कार्य का अनुभव उक्त योग्यता को प्राप्त करने के उपरांत हो। इसके अलावा हिंदी में कार्य साधक ज्ञान हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here