देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज प्रदेश के किसानों को एक और बड़ी सौगात दी है।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पं. दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अंतर्गत 3 लाख रूपये का ब्याज रहित बृहद ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ देहरादून के बन्नू स्कूल, रेसकोर्स मैदान से किया।

राज्य के 25 हज़ार से अधिक किसानों को इसका लाभ मिलेगा। कार्यक्रम प्रदेश के 95 विकासखण्डों एवं 5 अन्य स्थानों पर आयोजित किया गया। कृषि, कृषि यंत्र, मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, मौन पालन , जड़ी बूटी पालन के क्षेत्र में ऋण दिया गया है। बहुदेशीय कृषि ऋण सहकारिता समितियों को कम्प्यूटराइजेशन के लिए हार्डवेयर भी दिया गया।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार किसानों को ब्याज मुक्त ऋण बांट रही है। हमारी सरकार ने पहले साल में 2 प्रतिशत ब्याज ऋण दिया। उसके बाद ऋण को बढ़ाकर 3 लाख रु का किया ओर अब ब्याज मुक्त ऋण किसानों को दे रहे है।

साथ ही कहा कि पूर्व में जिन किसानों को ऋण दिया था, उनमें से 60 प्रतिशत किसानों ने अपना ऋण वापस किया है। सीएम ने कहा कि किसानों को भरोसा दिलाता हूं कि पीएम ने उनके हितों का ध्यान रखा है। और रंगनाथन समिति की रिपोर्ट पर अगर किसी ने काम किया तो वो पीएम मोदी ने किया है।

ग्रोथ सेंटर से गांव की लाइफ बदलने की योजना चलाई है। हर गांव में रोजगार देने के लिए सरकार इस दिशा में काम कर रही है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सैनिकों के सम्मान में उत्तराखंड में सैन्य धाम बनेगा। पंचम धाम के रूप में विकसित होगा।

जब नई सरकार बनेगी तो वो ओर उसके मंत्री सैन्य धाम में माथा टेक कर शपथ लेंगे। सैन्य धाम में शहीदों के गांव की मिट्टी, उसके आंगन की मिटी, उसके गांव के पानी से सैन्य धाम बनेगा। सरकार जवानों और किसानों के लिए काम कर रही है। बिना पैसा का खाता खोलने का काम पीएम मोदी की सरकार ने किया है।
भाजपा की सरकार सबका साथ सबका विकास इसी उद्देश्य के साथ काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here