देहरादून : उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने खंडन करते हुए कहा है कि रैंणी आपदा अंतिम व्यक्ति की खोज तक रेस्क्यू अभियान जारी रहेगा आपको बता दें कि आज उत्तराखंड के दैनिक अखबार अमर उजाला द्वारा से यह खबर आई थी कि डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि चमोली जिले में आई आपदा के बाद अब मायूस करने वाली खबर है। रेस्क्यू ऑपरेशन ज्यादा दिन नहीं चलने वाला है प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि अब किसी के जीवित बचने की आस नहीं है।

ऐसे में अब रेस्क्यू ज्यादा से ज्यादा 3 से 4 दिन और चलाया जा सकता है इसके बाद अभियान को बंद कर दिया जाएगा हालांकि छोटे-छोटे अभियान जारी रहेंगे


इसके बाद डीजीपी अशोक कुमार ने खंडन करते हुए यह कहा कि चमोली जिले में आई आपदा में लापता हुए आखिरी व्यक्ति तक राहत बचाव कार्य जारी रहेगा। यह एलान उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने किया है।

डीजीपी ने बताया कि वहां पर पुलिस फोर्स और एसडीआरएफ अन्य विभागों व बचाव दल के साथ मिलकर पूरी ताकत से काम कर रही है। फिलहाल, गांवों और टनल में शव मिल रहे हैं। कुछ दिन पहले तक लग रहा था कि टनल में कुछ लोग जीवित हो सकते हैं।

लिहाजा, वहां पर राहत व बचाव कार्य को तेजी से किया गया। लेकिन, वहां पर दुश्वारियों के चलते काम ज्यादा तेज नहीं हो पाया। बाकी बचे लोगों को सरकार जो भी एसओपी बनाती है उसके हिसाब से मृत घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद उनके परिजनों को आवश्यक मानकों के आधार पर सहायता आदि उपलब्ध कराई जाएगी।

डीजीपी ने बताया कि लोगों की ओर से लगातार एफआईआर दर्ज कराई जा रही हैं। कानूनन जो भी मदद देने का प्रावधान है उसके हिसाब से पुलिस काम कर रही है। सभी पीड़ितों के डीएनए सैंपल भी लिए जा जा रहे हैं। ताकि, शवों और मानव अंग के डीएनए से उनका मिलान कराया जा सके।

चमोली जिले के तपोवन में विगत सात फरवरी को ग्लेशियर टूटने से आई आपदा में तबाही मचा दी थी। आपदा में कुल 206 लोग लापता हैं। जिनकी तलाश में राहत बचाव कार्य जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here