देहरादून : रुद्रप्रयाग के पास केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक माह के लिए वाहनों के संचालन पर रोक लगाने की तैयारी है। ऑलवेदर रोड परियोजना के तहत रोड कटिंग के कार्य के लिए यह निर्णय लिया गया है।

इस दौरान वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से केदारनाथ धाम के प्रमुख पड़ाव गौरीकुंड भेजा जाएगा। इससे वाहनों को 15 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी। ऋषिकेश और देवप्रयाग के बीच तोताघाटी में पहले ही 31 मार्च तक आवाजाही पर रोक है। यहां भी सड़क की कटिंग का कार्य चल रहा है।

इन दिनों ऑलवेदर रोड परियोजना के तहत विभिन्न स्थानों पर बदरीनाथ और केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने का कार्य चल रहा है। सरकार का प्रयास है कि ये सभी निर्माण कार्य चार धाम यात्रा शुरू होने से पहले पूरे हो जाएं। गौरतलब है कि गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 14 मई, केदारनाथ के 17 और बदरीनाथ के कपाट 18 मई को खोले जाने हैं। इसी के तहत रुद्रप्रयाग से चार किलोमीटर दूर नेल नामक स्थान पर रोड कटिंग का कार्य किया जाना है।

राष्ट्रीय राजमार्ग खंड (गौरीकुंड) के अधिशासी अभियंता जितेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि नेल के पास कठोर चट्टान होने के कारण रोड कटिंग चुनौती बना हुआ है। मार्ग पर यातायात के कारण दिन में कटिंग का कार्य संभव नहीं है। इसीलिए प्रशासन से यातायात रोकने का आग्रह किया गया है। इसके लिए पुलिस और रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन के साथ सहमति भी बन गई है। जल्द ही तारीख का एलान कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभी यात्रा शुरू होने में दो माह शेष हैं। रोड कटिंग का कार्य तय समय में पूरा कर लिया जाएगा। दूसरी ओर जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग खंड (गौरीकुंड) से इस आशय का प्रस्ताव मिला है, इस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here