देहरादून :अगर में आप भी हरिद्वार कुंभ में स्नान करने आ रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने मुख्यमंत्री शपथ लेने के बाद अपने बयान में कहा था कि जो भी लोग हरिद्वार कुंभ आ रहे हैं उनको किसी भी प्रकार की रोक टोक नहीं होगी वे बिना कोरोना रिपोर्ट के भी हरिद्वार कुंभ में आ सकते हैं।

लेकिन अब अगर आप हरिद्वार कुंभ में में आ रहे है तो इस बात का ध्यान जरूर रखे।आज मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बयान दिया है।कि कुंभ में आने के लिए 72 घंटे पहले कोविड नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य है। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि उच्च न्यायालय ने स्पष्ट आदेश दिए है। कि जो भी हरिद्वार कुंभ में स्नान के लिए आएगा वह अपनी 72 घंटे पहले की कोविड- नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आएगा।

दरअसल 1 अप्रैल से हरिद्वार कुंभ का नोटिफिकेशन जारी हुआ है ऐसे में हरिद्वार कुंभ में स्नान के लिए देश-विदेश से लोग पहुंचते हैं। लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते इस बार हरिद्वार कुंभ 4 महीने की जगह 1 महीने का ही निश्चित किया गया है। ताकि कोविड-19 को फैलने से रोका जा सके सबसे बड़ी बात यह है।

कि अगर हरिद्वार कुंभ में बड़ी तादाद में लोग आते हैं। तो ऐसे में कोविड- संक्रमण तेजी से फैल सकता है। हालांकि कई देशों में दोबारा से कोरोना संक्रमण तेजी से लौटा है। और कई देशों ने संक्रमण वाले क्षेत्रों में लॉकडाउन भी लगाया है। भारत की ही बात करें तो भारत में भी कई ऐसे राज्य हैं। जहां पर कोविड- के मामले वे तेजी से दोबारा आए हैं। ऐसे में हरिद्वार में होने वाले कुंभ को लेकर भारत सरकार ने चिंता जाहिर की है।

हालांकि इससे पहले भी केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की तरफ से हरिद्वार कुंभ के लिए गाइडलाइन जारी की गई थी जिसमें कहा गया था कि जो भी हरिद्वार कुंभ में स्नान करने के लिए श्रद्धालु आएगा वह 72 घंटे पहले की कोविड- नेगेटिव रिपोर्ट जरूर लेकर आएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here