दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को आज यानी एक अप्रैल से आम जनता के लिए खोल दिया गया है। एक्सप्रेस वे शुरू होने के साथ ही दिल्ली से मेरठ की दूरी  45 मिनट में तय होगी और गाजियाबाद से मेरठ जाने में केवल 30 मिनट का समय लगेगा।

वहीं, दूसरी ओर उत्तराखंड आने वाले लोगों को दिल्ली मेरठ हाईवे के लंबे जाम से स्थायी रूप से छुटकारा मिल जाएगा। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पश्चिमी यूपी की लाइफ लाइन बनेगी। पहले ये एक्सप्रेसवे बुधवार यानी 31 मार्च को खोला जाना था लेकिन कुछ तकनीकी अड़चनों के कारण एक्सप्रेस वे खोलने की तारीख 1  अप्रैल कर दी गयी थी।

दरअसल, यूपी गेट से डासना तक दूसरे और डासना से मेरठ तक चौथे चरण के एक्स्प्रेस वे के खुलने  रास्ता 1 अप्रैल से साफ हो गया।
डासना से मेरठ की ओर तैयार सात सौ मीटर की एलिवेटेड रोड पर लोड टेस्टिंग और अंतिम ट्रायल रन पूरा हो गया है.  मंत्रालय में बैठकों के दौर के बावजूद एक्सप्रेस-वे पर टोल दरों का मामला अभी फंसा हुआ है।

वहीं, एक्सप्रेस वे का काम पूरा होने के वीडियो सहित विस्तृत रिपोर्ट पर सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने मंगलवार को दिनभर बैठकों के दौर के बाद मंजूरी दे दी।

एनएचएआई के अधिकारियों के मुताबिक शुरू होने वाले दोनों चरणों के साथ अन्य दो चरणों के लिए टोल की दरों को दो-तीन दिनों में निर्धारित किया जा सकता है। इस एक्सप्रेस वे पर कार की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा और कमर्शियल वाहनों की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार रखी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here