देहरादून:मौसम विभाग ने गुरुवार को भी राज्य के पर्वतीय जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा सात और आठ मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को उत्तरकाशी, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। बाकी जिलों में भी कहीं-कहीं गर्जन के साथ बारिश, ओलावृष्टि एवं आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है।

मैदानी क्षेत्रों में 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा सात, आठ और नौ मई को भी पर्वतीय जिलों में बारिश, बर्फबारी, मैदानी जिलों में हल्की से हल्की बारिश एवं गड़गड़ाहट की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को भारी बारिश के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन, चट्टान गिरने, सड़कें अवरुद्ध होने, पहाड़ी क्षेत्रों में नदी, नालों के प्रवाह में वृद्धि हो सकती है। इसलिए वाहन चलाते समय यात्री और चालक सावधानी बरतें।

आकाशीय बिजली चमकने के समय सुरक्षित ठिकानों पर रहें। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, नौ के बाद मौसम में सुधार आ सकता है। वहीं बुधवार को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में अनेक स्थानों पर अच्छी बारिश दर्ज की गई। इसमें खटीमा में चार, बनबसा में तीन, डीडीहाट तीन, गैरसैंण तीन, धारचूला दो, नैनीताल ए, पिथौरागढ़ में एक सेंटीमीटर बारिश हुई।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिन भी दून में बारिश एवं तेज हवाओं का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार गुरुवार को भी दून में बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here