देहरादून:आखिर लंबी कसरत के बाद जिला प्रशासन ने दून जनपद में एंबुलेंस का किराया तय कर दिया है। नया किराया शुक्रवार सुबह से ही मान्य होगा। इसके तहत सामान्य एंबुलेंस का 15 किमी तक का किराया 800 रुपये निर्धारित किया गया है। बेसिक सपोर्ट या ऑक्सीजन सपोर्ट एंबुलेंस में 15 किमी तक का किराया 1200 रुपये, जबकि एडवांस सपोर्ट सिस्टम एंबुलेंस का इतनी परिधि का किराया 3000 रुपये तय किया गया है। एडवांस सपोर्ट के तहत यह किराया एंबुलेंस में सिर्फ चालक की मौजूदगी का है। अगर एंबुलेंस में नर्सिग स्टॉफ भी है तो उसका किराया 4000 रुपये और अगर डॉक्टर भी मौजूद होंगे तो उसका किराया 6000 रुपये देना होगा।

कोरोना जैसी महामारी में जब एंबुलेंस संचालक पूरे प्रदेश में मनमानी पर उतारू हैं, ऐसे समय में एंबुलेंस का किराया तय करने में सरकारी सिस्टम ने दो हफ्ते लगा दिए। शासन ने यह जिम्मेदारी जिलाधिकारी को सौंपी थी, लेकिन दून के जिलाधिकारी परिवहन विभाग की ओर से दिए प्रस्ताव से संतुष्ट नहीं थे। वह प्रस्ताव में बताए किराए को अधिक मान रहे थे और दो बार प्रस्ताव लौटा दिया। बाद में उन्होंने शासन स्तर पर फैसला होने के बाद किराया लागू करने की बात कही। इस बीच परिवहन विभाग ने भी किराया प्रस्तावित कर गुरुवार को शासन के पास भेज दिया लेकिन उस पर निर्णय अभी नहीं हुआ है।

मामला लटकते देख परिवहन विभाग ने दून के लिए नया प्रस्ताव बनाकर गुरुवार को जिलाधिकारी डा. आशीष कुमार श्रीवास्तव को भेजा। जिलाधिकारी ने मंथन के बाद इसे मंजूर कर लिया।

एंबुलेंस का किराया और श्रेणी तय करने को लेकर आरटीओ प्रवर्तन संदीप सैनी की अध्यक्षता में टीम बनाई गई थी। एआरटीओ प्रवर्तन रश्मि पंत की इसमें अहम जिम्मेदारी बताई जा रही। इसमें एंबुलेंस को सुविधा व तकनीक के हिसाब से अलग-अलग श्रेणी में बांटा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here