नैनीताल: पूरे देश में बेरोजगारी से बहुत बुरा हाल है। उत्तराखंड राज्य भी बेरोजगारी की मार झेल रहा है। बेरोजगारी के कारण कई युवा जहां गलत व्यसन में पड़ जाते हैं वही कई युवा थक हार कर अपनी जीवन लीला तक समाप्त कर दे रहे हैं। ऐसा ही एक दुखद मामला रामनगर में सामने आया है।

जानकारी के अनुसार युवक ने अपने एम.काम समेत सभी प्रमाणपत्र फाड़े फिर पेड़ से लटक कर जान दे दी।

यह मामला उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर कस्बे का है। बताया जा रहा है कि 24 साल का सोनू बिष्ट एक साल से बेरोजगार था। उसके पिता नहीं हैं और मां गंभीर बीमार है। कुछ समय उसने सीटीआर निदेशक के कार्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर का कार्य किया। बाद में उसे हटा दिया गया। वह तीन-चार बार सेना में भर्ती होने के लिए भी गया पर भर्ती न हो पाया।

जानकारी के अनुसार गुरुवार को वह घर से चला गया। शुक्रवार शाम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के बिजरानी रेंज जंगल में उसका पेड़ से लटका शव मिला। कमोबेश यही हाल देश और प्रदेश के लाखों युवाओं का है। नौकरियां छूटने से युवा अवसाद में हैं। घरों में कोई व्यवस्था नहीं है। भोजन जुटा भी लिया जाए तो अन्य खर्चों के लिए भारी अभाव हो चुका है। उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद भी हाथों के लिए काम नहीं है। हाल में कुछ युवाओं ने घर का धन लगाकर, लोन लेकर दुकानें खोली थीं। अब ये दुकानें भी धड़ा-धड़ बंद होने लगी हैं। हर व्यक्ति भारी कर्ज में डूब चुका है।

शातिर किस्म के लडक़े नशा, चोरी, व्यभिचार, बदमाशी में लगे हैं। वहीं, सामान्य युवा भारी डिप्रेशन में जी रहे हैं। हंसते-खेलते घर-परिवार की जिम्मेदारी उठाने वाले युवाओं को अब मौत आसान लगने लगी है। हरियाली पर पौधे लगाने वाले नेता, घरों को उजाडऩे पर तुले हैं। जंगल आबाद हो रहे और घर बर्बादी की कगार पर पहुंच चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here