उत्तरकाशी: एक और जहां उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं उत्तराखंड में एक बार फिर बादल फटने की खबर सामने आई है।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बादल फटने की खबर सामने आई है. ग्राम सभा कंकराड़ी, मुस्टिकसौर में बादल फटा है। बादल फटने के कारण कई लोग लापता बताए जा रहे हैं और कुछ मकान भी बह गए हैं।

वही जानकारी मिली है कि लोग जान बचाने के लिए सड़कों पर आ गए हैं। आपको बता दें कि एसडीआरएफ की टीम आपदा क्षेत्रों के लिए रवाना हो गई है। दरअसल तेज बारिश के चलते पहाड़ी इलाकों में नदी नाले उफान पर हैं। बता दें कि बादल फटने की सूचना तत्काल एसडीआरएफ पुलिस प्रशासन को दी गई। एसडीआरएफ पुलिस प्रशासन एसडीएम साहब उत्तरकाशी से कम कांकरोली के लिए चल दिए हैं। जिला अध्यक्ष प्रबंधन से अभी बातचीत हुई।

जानकारी के अनुसार रविवार रात साढ़े 8 बजे उत्तरकाशी जनपद के मांडो, निराकोट सहित कंकराड़ी गांव में प्रकृति का रौद्र रूप देखने को मिला। मांडो गांव के बीचोबीच बहने वाला गदेरा तबाही लेकर आया। वहीं, सूचना मिलने पर मांडो गांव में एसडीएम भटवाड़ी सहित आपदा प्रबंधन अधिकारी और सीओ पुलिस और नगर कोतवाल सहित SDRF और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। मांडो गांव में करीब 15 से 20 घरों में मलबा घुस गया है।
गनीमत ये रही कि गदेरे में पानी बढ़ते ही लोग अपने घरों को छोड़कर भाग गए, वरना इसकी चपेट में काफी लोग आ सकते थे। मांडो गांव में करीब 4 से 5 मकान जमींदोज हो गए हैं. जिसमें देवानन्द भट्ट के परिवार की दो महिलाएं और एक बच्ची का शव रेस्क्यू टीम ने बरामद कर लिया है. वहीं, राहत बचाव टीम ने 4 घायल मजदूरों को जिला अस्पताल भिजवाया है।
एक ओर जहां अंधेरा और लगातार हो रही बारिश के कारण रेस्क्यू टीम को भी खोज-बचाव में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी ओर निराकोट में गांव के दोनों ओर गदेरा आने के कारण ग्रामीण बीच मे फंस गए हैं और ग्रामीणों ने एक स्थान पर शरण ले ली है।
वहीं, कंकराड़ी गांव में भी 2 मकान और एक व्यक्ति की बहने की सूचना है. जहां पर तहसीलदार भटवाड़ी और NDRF मौके पर पहुंच कर खोज बचाव अभियान चला रही है। एसडीएम देवेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि मांडो में एक परिवार के तीन लोग लापता हैं जबकि, कंकराड़ी में टीम के पहुंचने पर पूरी सूचना मिल पाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here