हम सभी ने भिंडी की सब्जी खाई है। इसका लाजवाब स्वाद लोगों को खूब पसंद आता है। आप जैसे चाहे वैसे इसे बना सकते हैं। लोग भिंडी से विभिन्न प्रकार की डिशेज बनाते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। भिंडी एक सुपर फूड है जो डायबिटीज और कैंसर के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भिंडी में विटामिन बी, विटामिन सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम होता है। इसमें कैलोरी कम होता है और फाइबर अधिक होता है
भिंडी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कैसे भिंडी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

शुरुआती स्टेज में भिंडी खाना फायदेमंद होता है। एक शोध में पाया गया कि जो लोग भिंडी खाते हैं उनका शुगर लेवल कम रहता है। तुर्की में तो कई सालों से भिंडी के बीजों को भूनकर डायबिटीज के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है।

भिंडी एक ऐसी सब्जी हैं जिसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो डायबिटीज को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये एंटी ड्यूरेटिक फूड है जिसमें फाइबर अधिक होता है और शुगर का लेवल कम होता है। ये ग्लाइसेमिक कंट्रोल को बढ़ावा देता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बेहतर करता है। फाइबर होने की वजह से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और जल्दी भूख भी नहीं लगती है। इसके अलावा पेट की समस्या से निजात दिलाता है।

भिंडी में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो तवना को कम करने में मदद करता है। डायबिटीज का मतलब सिर्फ खाने पीने पर नहीं, अपने लाइफस्टाइल में भी बदलाव करना होता है ताकि आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकें। तनाव को कम करने से आप इन बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

रिसर्च में पाया गया कि डायबिटीज के मरीजों में कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होती है। इसलिए हमें डाइट में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर चीजें खाना चाहिए. ताकि कोलेस्ट्रोल के लेवल नियंत्रित रहें।

आप भिंडी का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। आप इसे प्याज और टमाटर के साथ मिलाकर बना सकते हैं।

इसके अलावा भिंडी को काटकर रात में पीन में भिगोने के लिए रख दें और सुबह इसका पानी पिएं।

आप भिंडी के बीज को सूखाकर पीस लें। डायबिटीज के मरीज के लिए ये पाउडर सप्लीमेंट बहुत फायदेमंद होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here