देहरादून: देहरादून के आदित्य सिंह राणा ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) 2020 की अंतिम मेरिट लिस्ट में पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है। आदित्य के पिता, दादा, परदादा, नाना और मामा भी फौज में रहे हैं। परीक्षा में देश भर से कुल 478 छात्रों को सफलता मिली है।

अब महिलाओं को भी एनडीए में शामिल होने का मौका मिलेगा
वहीं अब सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद महिलाएं भी नेशनल डिफेंस एकेडमी में शामिल हो सकेंगी। गौरतलब है कि एनडीए के लिए अब तक सिर्फ पुरुष अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते थे, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद महिलाओं को भी एनडीए में शामिल होने का मौका मिलेगा।

एनडीए में लंबे समय से महिलाओं की एंट्री को लेकर बहस चल रही थी और अब सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि आधी आबादी को उनका हक मिल सकेगा।

14 नवंबर को होना है भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन
एनडीए में भर्ती के लिए यूपीएससी द्वारा साल में 2 बार परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 2021 में दूसरी बार एनडीए के आयोजन के लिए यूपीएससी ने 9 जून को अधिसूचना जारी की थी और इसके लिए 29 जून तक आवेदन मांगे गए थे।

यूपीएससी द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इसके लिए परीक्षा का आयोजन 5 सितंबर को होना था, लेकिन आयोग ने इसकी तारीखों को आगे बढ़ा दिया है। यूपीएससी के नए नोटिफिकेशन के मुताबिक एनडीए  में भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन अब 14 नवंबर 2021 को किया जाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here