चारधाम यात्रा अब श्रद्धालुओं के लिए पूरी तरीके से खुल गई है जहां श्रद्धालु बढ़-चढ़कर चारों धामों के दर्शन करना चाहते हैं। वही कई जगहों पर श्रद्धालुओं ने सरकार पर अधूरी तैयारियों का भी आरोप लगाया है। और अब यात्रा पूरी तरीके से शुरू होने के बाद यह भी सवाल उठने लगे है कि क्या सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर क्या सरकार की तैयारी पूरी नही है?

वही बद्रीनाथ धाम आए सहारनपुर के एक श्रद्धालु की दर्शनों के दौरान हार्ट अटैक आने से मौत हो गई। वहीं, केदारनाथ धाम में भी हार्ट अटैक आने से मुंबई के एक यात्री ने दम तोड़ दिया। चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद बद्रीनाथ और केदारनाथ में पहली बार हार्ट अटैक से मौत के मामले सामने आए हैं, बदरीनाथ यात्रा पर आए एक बुजुर्ग यात्री की हार्ट अटैक से मौत हो गई।

यात्री का नाम अवध बिहारी बताया जा रहा है, जिनकी उम्र 60 साल थी वो सहारनपुर से बदरीनाथ धाम की यात्रा पर आए थे पर इस यात्रा के साथ ही वो परमधाम की यात्रा के लिए निकल पड़े… बता दें की बदरीनाथ धाम के दर्शन करने आए अवध बिहारी की मंदिर परिसर में अचानक तबीयत बिगड़ गई और वह बेहोश होकर मंदिर परिसर में ही गिर गया. जिसके बाद पुलिस द्वारा उसे हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया वहीं अवध बिहारी के साथ उनके भाई राम बिहारी भी आये थे राम बिहारी ने बताया कि उनके भाई को हार्ट की बीमारी पहले से थी। और उनकी हार्ट बाईपास सर्जरी भी हुई थी।

 

वहीं केदारनाथ धाम से भी एक ऐसी ही दुखद खबर सामने आ रही जहाँ मुंबई महाराष्ट्र के तरवाड़ी निवासी हर्षद अमृत राठौड़ पुत्र अहन राठौड़ उम्र 27 वर्ष अपने परिजनों के साथ केदारनाथ यात्रा पर आये थे केदारनाथ पहुंचने पर उसकी अचानक से तबियत खराब हो गई, जिसके बाद परिजनों की मदद से उसे सिक्स सिग्मा के स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया गया। जहां डाक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया। वहीं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवाल ने बताया कि हर्षद के शव को हेलीकाप्टर से गुप्तकाशी लाया गया है. जहां पोस्टमॉर्टम की औपचारिकताएं पूरी करने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है। मृतक के साथ उसके परिजन भी मौजूद थे। गौर हो कि केदारनाथ धाम, बदरीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब में ऑक्सीजन की कमी के चलते तीर्थ यात्रियों के हार्ट अटैक के मामले पिछले कुछ समय से बढ़ते जा रहे हैं।

वहीं, स्थानीय लोग मामलों को देखते हुए यात्राकाल के दौरान कार्डियोलॉजिस्ट की तैनाती की मांग उठाते रहे हैं। लेकिन आज तक तैनाती नहीं हो सकी है। वहीं, चमोली के जिला अस्पताल में चारधाम यात्रा के मद्देनजर यात्राकाल के दौरान कार्डियोलॉजिस्ट की तैनाती की मांग उठाते रहे हैं। लेकिन आज तक तैनाती नहीं हो सकी है। वहीं, चमोली के जिला अस्पताल में चारधाम यात्रा के मद्देनजर कार्डियक एम्बुलेंस भी खरीद कर रखी गई है। लेकिन जिला अस्पतलाल में कार्डियोलॉजिस्ट की तैनाती न होने से वह भी शो-पीस बना हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here