नैनीताल: नैनीताल में बुधवार को मलबे से चार और शव बरामद हुए हैं। जिसके बाद अब राज्य में सोमवार और मंगलवार को आई आपदा में मृतकों की संख्या 50 हो गई है। अभी भी राहत-बचाव कार्य जारी है।

नैनीताल जिले में कैंची धाम के पास घर में दबी हुई रिचा (21 साल) व अभिषेक (18 साल) के शव पुलिस द्वारा निकाल लिए गए हैं। पंचायत नामा की कार्रवाई की जा रही है।

वहीं बोहरा कोट रामगढ़ में भी दो व्यक्ति संभू दत्त डालाकोटी (70 साल) बसंत डालाकोटी (59 साल) के शवों को पुलिस व एनडीआरएफ की टीम द्वारा मलबे से निकाल लिया गया है। यहां भी पंचायत नामा की कार्रवाई चल रही है।

सोमवार और मंगलवार को निरंतर बारिश के चलते उफान पर आई नदियों ने हल्द्वानी और ऊधमसिंहनगर के तराई वाले क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए थे। गौला पुल की एप्रोच रोड, बारहमासी रोड पर और चल्थी पर निर्माणाधीन पुल क्षतिग्रस्त हो गए। गढ़वाल के कुछ इलाकों में भी नुकसान हुआ, लेकिन कुमाऊं मंडल इससे ज्यादा प्रभावित हुआ।

रामनगर के तमाम रिजॉर्ट के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचा है। काठगोदाम रेलवे स्टेशन की शंटिंग लाइन गौला नदी में समा जाने से काठगोदाम से आने-जाने वाली ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है। काठगोदाम से जाने वाली देहरादून जनशताब्दी, दिल्ली जाने वाली संपर्क क्रांति, नई दिल्ली जाने वाली शताब्दी विशेष ट्रेन का संचालन नहीं हो पाया। वहीं काठगोदाम की ओर आने वाली ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर टर्मिनेट कर दिया गया है।

रविवार से हो रही बारिश के चलते नदी नाले उफान पर आ गए थे। धारचूला में काली नदी का जलस्तर चेतावनी के निशान के पार पहुंच गया था। इधर, गोरी नदी के तटबंध किनारे रह रहे 400 परिवारों ने सोमवार की रात जागकर बिताई।

बनबसा में शारदा के जलस्तर में 22 घंटे के अंतराल में छह गुना इजाफा हुआ। बनबसा बैराज पर शारदा जलस्तर खतरे के निशान को पार कर मंगलवार को अब तक के सर्वाधिक 547224 क्यूसेक तक पहुंच गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here