क्रिकेट का यह ब्लॉक बस्टर मुकाबला हर आईसीसी इवेंट की शान होता है। इस टी-20 वर्ल्ड में भारत और पाकिस्तान की टीमें आज शाम 7:30 बजे से आमने-सामने होंगी. टी-20 फॉर्मेट में पूरे 2,045 दिनों के बाद यानी पांच साल, सात महीने और पांच दिनों के बाद दोनों के बीच महामुकाबले की घड़ी आ गई।

भारत के पास है पाकिस्तान को वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप मिलाकर लगातार 13वीं बार हराने का मौका। वहीं, पाकिस्तान के पास है, दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में भारत पर पहली जीत हासिल करने का मौका. यह मौका कौन लपकेगा, इसका जवाब तो मैच होने पर मिलेगा।

टीम इंडिया अपने विजय अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी। आईसीसी के वनडे और टी-20 वर्ल्ड कप की बात करें, तो भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सभी 12 मैचों में जीत हासिल की है। टी-20 वर्ल्ड कप के साल 2007 में शुरू होने के बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पांचों मैच में शिकस्त दी है।

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में सभी मैच महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में जीते, जो मेंटर (मार्गदर्शक) के तौर पर कप्तान विराट कोहली का साथ देने के लिए टीम के साथ मौजूद हैं। धोनी की मौजूदगी ही बाबर आजम और उनके साथियों की सिरदर्द बढ़ाने के लिए काफी है।

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे क्रिकेटर पिछले मैचों के सहारे आगे बढ़ने या किसी तरह के दबाव में आने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं हैं। भारत की तुलना में पाकिस्तान पर अधिक दबाव होगा। शाहीन आफरीदी, रिजवान, हारिस रऊफ और बाबर जैसे खिलाड़ियों पर न सिर्फ एक विश्वस्तरीय टीम के खिलाफ विश्व कप से जुड़ा मिथक तोड़ने की जिम्मेदारी है, बल्कि उन्हें पाकिस्तान को लेकर क्रिकेट जगत की धारणा भी बदलनी होगी, जिसके कारण इंग्लैंड और न्यूजीलैंड ने हाल में अपना पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया था।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमां, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन शाह आफरीदी, इमाद वसीम, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, आसिफ अली, हैदर अली, सरफराज अहमद, मोहम्मद वसीम और सोहैब मकसूद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here