देहरादून: उत्तराखंड में नए राशन कार्डधारकों के लिए राहत की खबर है। अब 2021 तक बने नए राशन कार्डधारकों के आयुष्मान कार्ड बन जाएंगे। उन्हें इसके तहत पांच लाख रुपये तक का इलाज अनुबंधित अस्पतालों में मुफ्त मिलेगा। अभी तक 2014-15 तक बने राशन कार्डों से ही परिवार के सदस्यों के कार्ड बनाए जा रहे थे। अब खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से आयुष्मान सोसायटी को नए कार्डों के साथ पुराने रिन्यू किए गए कार्डों का डाटा उपलब्ध करा दिया गया है।

पांच लाख से ज्यादा परिवारों के 20 लाख से ज्यादा सदस्यों को इसका लाभ मिलेगा। एनआईसी के जरिये नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) के पोर्टल से सारे डाटा को लिंक कर दिया गया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और राज्य खाद्य सुरक्षा के तहत इस वक्त उत्तराखंड में 23 लाख परिवार और 89 लाख कुल सदस्यों का डाटा विभाग की ओर से दे दिया गया है। इससे पहले 18 लाख से ज्यादा परिवारों का डाटा लिंक था।

पहले कार्ड का दस डिजिट का नंबर था, अब 12 डिजिट का हो गया। आयुष्मान सोसायटी अध्यक्ष डीके कोटिया और सीईओ अरुणेंद्र सिंह चौहान की अगुवाई में सोसायटी एवं इंप्लीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी की टीमें इस प्रक्रिया में जुटी हैं। कॉमन सर्विस सेंटर, किसी भी अस्पताल में आयुष्मान कार्ड बन सकेगा। दून अस्पताल में आयुष्मान के नोडल डॉ. एनएस खत्री ने कहा कि जिसके पास कार्ड नहीं है, वह अपना कार्ड जरूर बनवाएं।

 

बायोमेट्रिक अनिवार्य:आयुष्मान कार्ड बनाने के दौरान बायोमेट्रिक अनिवार्य किया गया है, ताकि कार्ड बनाने में पारदर्शिता बरती जा सके। इसीलिए बायोमेट्रिक से लोगों की पूरी डिटेल आ जाएगी। इससे पात्र व्यक्ति का कार्ड बनेगा। बच्चों या बुजुर्ग के लिए आंखों की मशीन से कार्ड बनाए जाने के लिए निर्देशित किया गया है।
एमएसबीवाई कार्ड से भी लोग बना सकेंगे कार्ड:लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है तो वे मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के कार्ड, राशन कार्ड की संख्या, मोबाइल नंबर लेकर भी सीएससी या अस्पताल जा सकते हैं। वहां से आपका डाटा पोर्टल पर सर्च करके भी आयुष्मान कार्ड बनाया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here