Coronavirus के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की दहशत के बीच वैक्‍सीनेशन कराने को लेकर दुनिया भर की सरकारें जुटी हुई हैं। इसी बीच चौंकाने वाली खबर न्यूज़ीलैंड से आई है। लोग वैक्सीन की 2 डोज़ लगवाने के लिए परेशान हैं और न्यूज़ीलैंड के एक शख्स ने 24 घंटे के अंदर कोरोना वैक्‍सीन की 10 डोज़ लगवा ली।
एक साथ कोरोना वैक्सीन लगवाने का संभवत: ऐसा पहला मामला है। इस बात के सामने आने के बाद न्‍यूजीलैंड के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में हड़कंप मच गया है। कोविड-19 वैक्सीन और टीकाकरण कार्यक्रम के समूह प्रबंधक एस्ट्रिड कोर्ननीफ ने जानकारी मिलने के बाद कहा है कि ये स्थिति चिंताजनक गहै और इतने सारे टीके लेने से उसे खतरा हो सकता है। ये घटना किस इलाके की है, ये जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस शख्स ने एक ही दिन में कई टीकाकरण केंद्रों का दौरा किया और कोरोना के 10 टीके लगवा लिए. बताया जा रहा है कि इस शख्स को हर डोज़ के बदले पैसे मिले थे, जिसकी लालच में उसने अलग-अलग वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर 10 डोज़ ले ली। न्यूजीलैंड स्वास्थ्य विभाग के लिए ये चौंकाने वाला मामला था क्योंकि शख्स ने जिन लोगों के नाम पर वैक्सीन लगवाई होगी, उनकी गिनती वैक्सीनेटेड लोगों में होगी, जबकि उनको टीका मिला ही नहीं है।

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीनोलॉजिस्‍ट हेलन पेटियो‍सि‍स-हैरिस ने बताया चूंकि किसी भी स्‍टडी में इस तरह ढेर सारे वैक्‍सीन लेने से होने वाले असर का डेटा नहीं शामिल हुआ है, ऐसे में 10 डोज लेने वाले शख्स की सेहत पर क्या असर होगा, ये कहा नहीं जा सकता है। इससे पहले ब्राजील में भी एक शख्स ने वैक्सीन की तय डोज़ से ज्यादा डोज़ लगवा ली थीं। गनीमत ये रही कि उस पर वैक्सीन का कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ था। इस आदमी ने 10 हफ्ते के अंदर टीके की 5 डोज़ ले ली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here