देहरादून: सूबे में कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मध्यनजर सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। कोरोना के नये वेरियेन्ट ओमीक्रोन से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। राज्य की सीमाओं, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर कोरोना टेस्टिंग बढ़ाये जाने के निर्देश अधिकारियों को दे दिये गये हैं। राज्य में कोरोना संक्रमितों के लिए 6,572 ऑक्सीजन बेड और 1,016 वेंटीलेटर्स आरक्षित कर दिये गये हैं।

राज्य के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेशवासियों को कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा राज्य सरकार ने कोरोन की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना के नये वेरियेन्ट ओमीक्रोन से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। डॉ. रावत ने बताया कि राज्य में कुल 13,674 ऑक्सीजन बेड हैं। जिनमें से 6,572 ऑक्सीजन बेड कोरोना संक्रमितों के लिए आरक्षित कर दिय गये हैं।

धन सिंह रावत ने बताया अकेले स्वास्थ्य विभाग के पास मेडिकल कॉलेज सहित 8,179 ऑक्सीजन बेड एवं निजी अस्पतालों के पास 5,495 बेड उपलब्ध हैं, जबकि बच्चों के लिए अलग से 2,243 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हैं। इसी प्रकार राज्य में कुल 2,113 आईसीयू बेड उपलब्ध हैं। जिनमें से 1,655 आईसीयू बेड कोविड संक्रमितों के लिए आरक्षित किये गये हैं। इसी प्रकार सूबे में कुल 1,451 वेंटिलेटर्स उपलब्ध हैं. जिनमें से 1,016 कोरोना संक्रमितों के लिए रिजर्व किये गये हैं।

इसके अलावा 503 आईसीयू बेड बच्चों के लिए आरक्षित किये गये हैं, जबकि 4,94 निक्कू बेड भी उपलब्ध हैं। उत्तराखंड के पास कुल 22,420 ऑक्सीजन सिलेन्डर और 9,838 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर उपलब्ध हैं। राज्य में कुल 88 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हैं, जिनमें से 71 कार्य कर रहे हैं। जिनकी उत्पदान क्षमता 39,140 एलपीएम है। कोविड से निपटने के लिए सरकार ने 69 बाल रोग चिकित्सक, 32 स्टाफ नर्स, 31 फिजीशियन, 60 मेडिकल ऑफिसर्स, 35 एनेस्थेटिस्ट तथा 537 ईएमटी कार्मिकों को प्रशिक्षित किया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया सूबे में ओमीक्रोन का पहला मामला पाया गया है। संक्रमित युवती के संपर्क में आये सभी लोगों की जांच एवं आइसोलेट कर उनकी निगरानी के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं। ओमीक्रोन से घबराने के बजाय सर्तक रहे एवं कोविड नियमों के पालन का पालन करें। उन्होंने कहा कोरोना संक्रमण की संभावनाओं को देखते हुए विभागीय अधिकारियों को राज्य की सीमाओं, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डों पर कोरोना टेस्टिंग बढ़ाये जाने के निर्देश दे दिये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here