लखनऊ : उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बुधवार देर शाम बड़ा हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि शादी समारोह में हल्दी रस्म के दौरान कई लड़कियां और महिलाएं कुएं में गिर गईं। इनमें लड़कियों समेत 13 महिलाओं की मौके पर मौत हो गई। जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी रस्म के दौरान सभी कुएं की जाली पर बैठकर पूजा कर रही थीं तभी जाली टूट जाने से सभी सभी उसमें गिर गईं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर हादसे पर गहरा दुख जताया है। पीएम ने ट्वीट किया, ‘उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में हुआ हादसा हृदयविदारक है। इसमें जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। इसके साथ ही घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। स्थानीय प्रशासन हर संभव मदद में जुटा है।

हादसे के बाद लोगों ने कुएं से बाहर निकालकर सभी को जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने 13 लोगों को मृत घोषित कर दिया। प्रशासन और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है हालांकि लेकिन अंधेरा होने के कारण दिक्कत आ रही है. घटना नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र की है।

बताया जाता है कि नौरंगिया स्कूल टोला के रहने वाले परमेश्वर कुशवाहा के यहां शादी समारोह के तहत हल्दी रस्म का कार्यक्रम चल रहा था। इसी दौरान रात 10 बजे के आसपास 50-60 महिलाएं और लड़कियां गांव के बीच में बने पुराने कुएं के पास खड़ी थीं। कुएं को लोहे की जाली से ढका गया था, इसी जाली पर कई लोग चढ़ गए थे। तभी लोहे की जाली के टूट जाने से कुएं के पास खड़ीं कई महिलाएं और लड़कियां एक साथ कुएं में गिर गईं और पानी में डूबने लगीं। मामले में कुशीनगर के जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने कहा कि हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm Yogi Adityanath) ने इस दुर्घटना पर गहरा शोक जताया है। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंच कर बचाव व राहत कार्य संचालित करने और हादसे में घायल लोगों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here